होम / कर्ज से है परेशान तो घबराएं नहीं, जाने ले Neem Karoli Baba के ये 4 उपाय

कर्ज से है परेशान तो घबराएं नहीं, जाने ले Neem Karoli Baba के ये 4 उपाय

Simran Singh • LAST UPDATED : July 19, 2024, 2:36 pm IST

Neem Karoli Baba

India News(इंडिया न्यूज), Neem Karoli Babaनीम करोली बाबा उत्तराखंड के एक महान संत थे। उनका जन्म यूपी में हुआ था लेकिन जब वे उत्तराखंड के कैंचीधाम गए तो वहीं बस गए। अपने आध्यात्मिक गुणों के कारण उन्हें दिव्य पुरुष माना जाता है। वे भगवान हनुमान के परम भक्त थे। अपने जीवनकाल में उन्होंने देश के अलग-अलग हिस्सों में 108 हनुमान मंदिर बनवाए। उन्होंने दुनिया को कई ऐसे अनमोल विचार दिए, जिनका पालन करने से व्यक्ति की आधी से ज्यादा परेशानियां अपने आप खत्म हो जाती हैं। आज हम आपको नीम करोली बाबा के 4 ऐसे उपायों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आप कर्ज और आर्थिक समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

  • नीम करोली बाबा की इस बात पर दें ध्यान
  • जीवन में आएंगा बदला

अपनी आय किसी को न बताएं

नीम करोली बाबा कहते हैं कि व्यक्ति को अपनी आय के बारे में अपने परिवार के अलावा किसी को भूलकर भी नहीं बताना चाहिए। इससे वह व्यक्ति लोगों की नजरों में गिर जाता है, जिससे घर में नकारात्मकता आती है। इसके बजाय अपनी आय के मुद्दे पर शांत रहें और मुस्कुराकर इसे टाल दें। Neem Karoli Baba

Swapna Shastra: अगर सपने में आए बचपन का दोस्त तो क्या होता है मतलब? इन बातों का रखे ध्यान

आर्थिक समस्याओं पर चर्चा न करें

नीम करोली बाबा के अनुसार हर किसी के आर्थिक जीवन में उतार-चढ़ाव आते रहते हैं। ऐसे में कर्ज में डूबे होने पर दूसरों के सामने रोना-धोना न करें। दूसरे लोग आपके सामने तो आपसे सहानुभूति जताएंगे लेकिन बाद में वे आपके व्यवहार का मजाक भी उड़ाएंगे।

चिंता न करें, उपाय सोचें 

नीम करोली बाबा कहते हैं कि कर्ज चुकाने के बाद अपने जीवन की बुनियादी जरूरतों को छोड़कर सभी अनावश्यक खर्चों को कम कर दें। साथ ही आय बढ़ाने के तरीकों पर काम करें। ये दोनों काम एक साथ करने से कर्ज तेजी से कम होने लगता है, जिससे व्यक्ति मानसिक तनाव से मुक्त हो जाता है।

क्यों चढ़ता है भोलेनाथ को भांग और धतूरा? पौराणिक कथा में छुपा रहस्य

योग करें, ध्यान करें, भजन सुनें Neem Karoli Baba

नीम करोली बाबा कहते हैं कि कर्ज में डूबे होने पर घबराना स्वाभाविक है लेकिन इससे कोई फायदा नहीं है। इसलिए बुरे हालात में शांत रहें और योग और ध्यान का सहारा लें। हल्का खाना खाएं और बड़ों की संगत में रहें और उनके अनुभव सुनें। धीरे-धीरे यह बुरा वक्त भी बीत जाएगा।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Bob Newhart: प्रसिद्ध हास्य अमेरिकी अभिनेता बॉब न्यूहार्ट का निधन, कई बीमारियों से थे पीड़ित

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Alwar Court: आरोपी का फोन देखते ही जज ने बदल दी सजा, अब सुनाया इतना बड़ा फैसला
दिल्ली को मिलेगी महिला मुख्यमंत्री? केजरीवाल के इस्तीफे के बाद CM की कुर्सी के लिए भिड़ेगी AAP की दो पावरफुल महिलाएं
सिसोदिया भी नहीं बनेंगे सीएम, केजरीवाल ने आप की रैली से किया ऐलान
के एल राहुल थामेंगे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हाथ, मेगा ऑक्शन से पहले खुद दी बड़ी अपडेट
मर्दों के स्टैमिना को निचोड़ रहीं हैं ये चीजें, धड़ाम से गिरने लगता है शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल
Delhi Firing News: गीता कॉलोनी में दिनदहाड़े फायरिंग, शख्स को गोलियों से भूना  
केजरीवाल ने मजबूरी में छोड़ी दिल्ली? जानें इस्तीफा देने से पहले कहां कर रहे गलतियां
ADVERTISEMENT