होम / Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर भूल कर भी ना करें ये गलती, हो जाएंगे कंगाल; यहां जानें क्या करें और क्या नहीं-National

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर भूल कर भी ना करें ये गलती, हो जाएंगे कंगाल; यहां जानें क्या करें और क्या नहीं-National

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 7, 2024, 8:55 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Akshaya Tritiya 2024: वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष की तीसरी तिथि को मनाई जाने वाली अक्षय तृतीया को हिंदू कैलेंडर के अनुसार सबसे शुभ अवसरों में से एक माना जाता है। गौरतलब हो कि  इस बार अक्षय तृतीया 10 मई को मनाई जाएगी।

इस दिन सोना खरीदना या नई शुरुआत में निवेश करना शुभ माना जाता है क्योंकि लोककथाओं की माने तो इस दिन भगवान विष्णु ने पृथ्वी पर मानव रूप में अवतार लिया था।

बहुत से लोग इस दिन दान करना भी पसंद करते हैं क्योंकि अक्षय तृतीया पर किसी भी प्रकार की मानव सेवा से धन और समृद्धि प्राप्त होती है। लेकिन जैसा कि आप उत्साहित रहते हैं और इस दिन की तैयारी करते हैं, यहां उन चीजों की एक सूची दी गई है जो आपको इस शुभ दिन पर करनी चाहिए और जिन चीजों को करने से बचना चाहिए। बात को कहीं लिखे।

  • अक्षय तृतीया पर नियमों का करें पालन 
  • इस दिन कई बातों का ध्यान रखना जरुरी
  • सोना खरीदें

क्या करें

सोना खरीदें- चूंकि सोना एक शुद्ध और कीमती धातु है, इसलिए इस दिन सोना खरीदना अच्छा माना जाता है। इस दिन सोना खरीदने से आपकी समृद्धि और धन में वृद्धि होती है। आपके समृद्ध जीवन की शुरुआत या इसके अतिरिक्त के रूप में चिह्नित, यह कार्य महत्वपूर्ण रहेगा।

महत्वपूर्ण निवेश करें- सोना खरीदने की तरह, महत्वपूर्ण निवेश करना भी अच्छा माना जाता है – चाहे वह कार खरीदना हो, अपने बच्चे के लिए निवेश योजना शुरू करना हो या कोई नया उद्यम शुरू करना हो।

घर ख़रीदना- यदि आप किसी संपत्ति में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो शुरुआत करने के लिए यह सबसे अच्छा दिन है। अधिकांश बिल्डर अक्षय तृतीया पर भारी छूट देते हैं और यह घर खरीदने के लिए एक आदर्श शुभ अवसर है।लेकिन जब आप उत्साहपूर्वक नई चीजें शुरू करने के बारे में सोचते हैं, तो आपको उन चीजों का भी ध्यान रखना चाहिए जिन्हें आपको इस दिन करने से बचना चाहिए।

Aaj Ka Panchang: आज का पंचांग, शुभ मुहूर्त और राहुकाल समय-Indianews

क्या न करें

पवित्र धागा- इस दिन हिंदू पवित्र धागा नहीं पहनने की सलाह दी जाती है, इसे अपशकुन माना जाता है। इसके अलावा, यदि आप किसी हिंदू लड़के के लिए पवित्र धागा समारोह आयोजित करने की योजना बना रहे हैं, तो इस दिन के लिए इसकी योजना न बनाएं। यह दिन इस समारोह को करने के लिए शुभ नहीं है।

व्रत न तोड़ें- अगर आप काफी लंबे समय से व्रत रख रहे हैं तो इस दिन व्रत न तोड़ें। इस दिन व्रत तोड़ना अपशकुन माना जाता है।

जानिए क्या कहते हैं मूलांक 7 वालों के सितारे, कैसा रहेगा यह साल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT