होम / Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय, घर में होगा मां लक्ष्मी का प्रवेश- Indianews

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें ये उपाय, घर में होगा मां लक्ष्मी का प्रवेश- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 7, 2024, 10:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया का त्योहार 10 मई, शुक्रवार को मनाया जाएगा। यह त्योहार हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। पुराणों में अक्षय तृतीया को अत्यंत शुभ तिथि और अबूझ मुहूर्त बताया गया है। इस दिन बिना पंचांग देखे कोई भी शुभ या मांगलिक कार्य किया जा सकता है। इस बार अक्षय तृतीया पर रवि योग, धन योग, शुक्रादित्य योग, गजकेसरी योग, शश योग और मालव्य राजयोग बन रहा है, जिसके कारण इस दिन का महत्व बहुत बढ़ गया है। ज्योतिष शास्त्र में अक्षय तृतीया पर बनने वाले शुभ योग का महत्व बताते हुए लक्ष्मी प्राप्ति के लिए कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं, इन उपायों को करने से धन में वृद्धि होती है और हर कार्य में सफलता मिलती है। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया पर लक्ष्मी प्राप्ति के लिए किए जाने वाले उपायों के बारे में…

इस दिन दान जरूर करें

इस बार अक्षय तृतीया पर दान अवश्य करें क्योंकि इस दिन किया गया दान अक्षय फल प्रदान करता है। इस दिन भगवान विष्णु और पितरों के नाम पर तर्पण, श्राद्ध और दान करें। इस दिन मिट्टी के बर्तन, दही, दूध, चावल, सत्तू, खीर, श्रृंगार का सामान आदि चीजों का दान करें। ऐसा करने से देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है और सभी प्रकार के पापों से भी मुक्ति मिलती है।

Parshuram Jayanti 2024: कब मनाई जाती है परशुराम जयंती? जानें सही डेट और शुभ मुहूर्त-Indianews

इस उपाय से धन में होती है बढ़ोत्तरी

अक्षय तृतीया के दिन 11 कौड़ियां लाल कपड़े में बांधकर पूजा स्थान पर रखें। कौड़ियां मां लक्ष्मी को आकर्षित करती हैं इसलिए इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और 11 कौड़ियां लाल कपड़े में बांधकर मां लक्ष्मी के चरणों में रखें। इसके बाद शाम को पूजा करके इन्हें किसी सुरक्षित स्थान जैसे अलमारी या तिजोरी में रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन में अच्छी वृद्धि होती है।

नौकरी व बिजनस में होती है वृद्धि

अक्षय तृतीया के दिन सुबह घर के दरवाजे पर हल्दी वाला जल डालें। इसके बाद देवी लक्ष्मी की केसर और हल्दी से पूजा करें और खीर का भोग लगाएं। ऐसा करने से आर्थिक परेशानियां धीरे-धीरे दूर हो जाती हैं और मां लक्ष्मी की कृपा से नौकरी और बिजनेस में अच्छी तरक्की मिलती है।

ऐसा करने से होगी धन प्राप्ति  

अक्षय तृतीया के दिन पूजा स्थान पर एकाक्षी नारियल स्थापित करें और विधिवत पूजा करें। इसके बाद नारियल को लाल कपड़े में बांधकर अलमारी, तिजोरी आदि धन वाले स्थान पर रख दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है और धन प्राप्ति के नए रास्ते भी बनते हैं।

कारोबार में होगी वृद्धि

अगर कारोबार मंदा चल रहा हो तो अक्षय तृतीया के दिन 27 गोमती चक्र रखकर मां लक्ष्मी की पूजा करें। इसके बाद सभी गोमती चक्रों को रेशमी या पीले रंग के कपड़े में बांधकर व्यवसाय स्थल के मुख्य द्वार पर बांध दें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से कारोबार में अच्छी बढ़ोतरी होगी और आपको उम्मीद के मुताबिक मुनाफा मिलना शुरू हो जाएगा।

Budhwar Ke Upay: नहीं मिल रही सफलता ​तो बुधवार के दिन करें ये उपाय, बदल जाएगी किस्मत-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT