होम / Ashadha Gupt Navratri 2024: कब से शुरू हो रही है आषाढ़ गुप्त नवरात्रि? जानें महत्व और पूजन विधि-Indianews

Ashadha Gupt Navratri 2024: कब से शुरू हो रही है आषाढ़ गुप्त नवरात्रि? जानें महत्व और पूजन विधि-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 20, 2024, 12:42 am IST
Ashadha Gupt Navratri 2024: कब से शुरू हो रही है आषाढ़ गुप्त नवरात्रि? जानें महत्व और पूजन विधि-Indianews

Gupt Navratri 2024

India News (इंडिया न्यूज), Ashadha Gupt Navratri 2024: नवरात्रि में शक्ति की पूजा की जाती है. इस दौरान मां के भक्त व्रत भी रखते हैं और मां की पूजा करते हैं. आषाढ़ माह में गुप्त नवरात्रि भी मनाई जाती है और इस दौरान 10 महाविद्याओं की पूजा का प्रावधान है. आषाढ़ माह में मनाई जाने वाली गुप्त नवरात्रि कब से शुरू होगी और इसका क्या महत्व है, आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

कब से शुरू हो रही है आषाढ़ गुप्त नवरात्रि

गुप्त नवरात्रि के दौरान 10 महाविद्याओं मां काली, तारा, त्रिपुर सुंदरी, भुवनेश्वरी, छिन्नमस्ता, त्रिपुर भैरवी, धूमावती, बगलामुखी, माताम्बगी और कमला देवी की पूजा की जाती है. मान्यता है कि गुप्त नवरात्रि में इन देवियों की पूजा करने से ब्रह्मांड की रहस्यमयी शक्तियां प्रकट होती हैं. साथ ही घर-परिवार में फैली नकारात्मकता दूर होती है. वर्ष 2024 में गुप्त नवरात्रि 6 जुलाई से शुरू होकर 15 जुलाई 2024 को समाप्त होगी। इस वर्ष चतुर्थी तिथि 2 दिन की है, इसलिए आषाढ़ गुप्त नवरात्रि का पर्व 10 दिनों तक मनाया जाएगा।

Cyber Fraud: नोएडा के एक व्यक्ति को लाखों का लगा चुना, साइबर धोखाधड़ी के बाद जान से मारने की मिली धमकी -IndiaNews

पूजा-विधि

गुप्त नवरात्रि की पूजा करते समय सबसे पहले आपको साफ-सफाई कर लेनी चाहिए। इसके बाद पूजा स्थल को भी साफ कर लेना चाहिए, पूजा स्थल पर मिट्टी के बर्तन में जौ के बीज बोने चाहिए। इसके बाद आपको कलश की स्थापना करनी चाहिए, फिर अखंड ज्योति जलाकर दुर्गा सप्तशती का पाठ करना चाहिए। साथ ही गुप्त नवरात्रि के दिन आपको प्रथम महाविद्या मां काली की भी पूजा करनी चाहिए। इसके बाद अगले नौ दिनों तक ब्रह्ममुहूर्त में उठकर सभी महाविद्याओं की पूजा करनी चाहिए और मां दुर्गा की भी पूजा करनी चाहिए।

गुप्त नवरात्रि का महत्व

गुप्त नवरात्रि के दौरान महाविद्याओं की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि जो भी भक्त गुप्त रूप से इनकी पूजा करता है, उसे ब्रह्मांड के गूढ़ रहस्यों का भी पता चल जाता है। गुप्त नवरात्रि में तंत्र साधना का भी बहुत महत्व है। शास्त्रों के अनुसार, गुप्त नवरात्रि के दौरान देवी को प्रसन्न करने वाले लोग भविष्य देख सकते हैं। इसके साथ ही गुप्त नवरात्रि के दौरान भक्ति भाव से पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं भी पूरी होती हैं। देवी के आशीर्वाद से घर में धन-धान्य की समृद्धि होती है और आप आर्थिक रूप से भी समृद्ध बनते हैं। वहीं, जो लोग आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं, उनके लिए भी गुप्त नवरात्रि के दौरान देवी की पूजा करना बहुत शुभ होता है। अगर आप आध्यात्मिक उत्थान के लिए गुप्त नवरात्रि के दौरान पूजा करते हैं, तो आपको पारलौकिक अनुभव प्राप्त हो सकते हैं।

Suhas Subramanyam: वर्जीनिया प्राइमरी चुनाव में जीते भारतीय मूल के सुहास सुब्रमण्यम, भारत में इस जगह से है नाता-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT