होम / Vastu Tips: डाइनिंग टेबल पर कभी नहीं रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं भारी नुकसान

Vastu Tips: डाइनिंग टेबल पर कभी नहीं रखें ये चीजें, वरना हो सकते हैं भारी नुकसान

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 8, 2024, 1:43 pm IST

direction of dining table

India News (इंडिया न्यूज), Vastu Shastra For Dining Table: वास्तु शास्त्र में भूमि से लेकर घर निर्माण आदि के लिए दिशा और घर बनाने के नियम बताए गए हैं। इसके साथ ही घर में कौन सी चीजें किस दिशा में रखनी चाहिए या सजावट कैसी होनी चाहिए आदि के बारे में भी वास्तु शास्त्र में बताया गया है। ​​

आमतौर पर कई भारतीयों के घर में डाइनिंग टेबल होती है, जिस पर परिवार के सदस्य एक साथ बैठकर खाना खाते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि इस जगह पर किसी भी तरह की नकारात्मकता प्रवेश न कर सके। अगर डाइनिंग टेबल पर गलत तरह की चीजें रखी जाएंगी तो नकारात्मकता तेजी से बढ़ेगी और वास्तु दोष पैदा होने लगता है, जिससे पूरा घर और परिवार प्रभावित हो सकता है। आइए जानते हैं कौन सी चीजों को डाइनिंग टेबल पर नहीं रखना चाहिए।

किसकी एक गलती से दो भागों में बट गए मुसलमान! आज भी जानी दुश्मनी

डाइनिंग टेबल पर रखी ये चीजें बढ़ाती हैं नकारात्मकता

चाबियां: कई बार ऐसा होता है कि जब हम बाहर से घर आते हैं, तो चाबियां डाइनिंग टेबल पर रख देते हैं। लेकिन ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। इसलिए चाबियों को डाइनिंग टेबल की बजाय की होल्डर या उचित स्थान पर रखें।

किताबें: हम डाइनिंग टेबल पर खाना खाते हैं। इसलिए यहां पढ़ाई करने से बचें। अगर आप यहां पढ़ते हैं या ऑफिस का काम करते हैं, तो पहले टेबल को अच्छी तरह साफ कर लें।

दवाइयां: बीमारी से राहत पाने के लिए दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन गलत दिशा में रखी गई दवाएं आपको बीमार कर सकती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार, डाइनिंग टेबल पर कभी भी दवाइयां नहीं रखनी चाहिए, इससे वास्तु दोष लगता है।

डाइनिंग टेबल आहार से जुड़ी जगह होती है। ऐसा माना जाता है कि डाइनिंग टेबल पर दवाइयां रखना खाने जैसा हो सकता है और आपको इसका नियमित सेवन करना पड़ सकता है। डाइनिंग टेबल के साथ-साथ किचन या बेडरूम की साइड टेबल पर भी दवाइयां नहीं रखनी चाहिए।

ये चीजें न रखें: इसके अलावा, डाइनिंग टेबल पर नुकीली वस्तुएं, आर्टिफिशियल फलों की टोकरी, बाहर से लाए गए सामान और सफाई से जुड़ी चीजें न रखें। इन्हें डाइनिंग टेबल पर रखने से नकारात्मकता बढ़ती है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

गर्भ में बच्चे के साथ होता है कुछ ऐसा जिससे मां भी अंजान! नहीं होगा विश्वास  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
Rajasthan Politics: मानेसर कांड के बहाने CM भजनलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-‘समय मिला तब …’
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया अडानी फाउंडेशन, आंध्र प्रदेश को दिए 25 करोड़ रुपये
Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
Bihar Politics: नवादा अग्निकांड पर मुकेश सहनी ने सरकार से मांगा जवाब, जानिए क्या कहा?
Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में हो सकती है बारिश, जानें मौसम का पूरा हाल
ADVERTISEMENT