होम / Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले घर में कर ले ये जरुरी बदलाव, मिलेगी सकारात्मकता उर्जा

Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले घर में कर ले ये जरुरी बदलाव, मिलेगी सकारात्मकता उर्जा

Ankita Pandey • LAST UPDATED : July 12, 2024, 9:41 pm IST
Sawan 2024: सावन शुरू होने से पहले घर में कर ले ये जरुरी बदलाव, मिलेगी सकारात्मकता उर्जा

India News (इंडिया न्यूज), Sawan 2024: हिंदु धर्म में सावन महिने का काफी महत्व होता है। साल भर से लोग इस पवित्र महिने का इंतजार करते हैं। इस बार सावन का महिना 22 जुलाई से शुरू होगा। इस महिने को भगवान शिव का सबसे प्रिय माना जाता है। शिव को समर्पित इस महीने में शिव भक्त व्रत रखते हैं और शिव की पूजा करते हैं। इस साल सावन का महीना सोमवार से शुरू होगा, इसलिए सावन महीने का महत्व और भी बढ़ गया है। सावन महिने शुरू होने से पहले हमें अपने घर में कुछ बदलाव करने चाहिए। इन बदलावों को करने से आप अपने जीवन में सकारात्मकता ला सकते हैं। अगर आप इन बदलावों को नहीं करते, तो शिव कृपा से वंचित भी रह सकते हैं। आइए जानते है उन बदलाव के बारें में

सावन से पहले करें सफाई

सावन शुरू होने से पहले पूरे घर की अच्छे से सफाई कर लेनी चाहिए। साथ ही पूजा कक्ष को भी साफ कर लेना चाहिए और गंगाजल छिड़कने के बाद भगवान शिव और माता पार्वती की मूर्ति या फिर तस्वीर स्थापित करनी चाहिए।

खंडित मूर्तियों को जल में विसर्जित करें

पूजा कक्ष में रखी किसी भी देवी-देवता की खंडित मूर्ति को रखना अच्छा नहीं माना जाता है, इसलिए सावन शुरू होने से पहले खंडित मूर्तियों को किसी नदी में विसर्जित कर देना चाहिए। अगर आस-पास कोई नदी नहीं है, तो आप इन मूर्तियों को किसी मंदिर में या पीपल के पेड़ के नीचे भी रख सकते हैं।

जमीन पर सोने की व्यवस्था

अगर आप सावन के महीने में भगवान शिव के रंग में रंगना चाहते हैं तो जमीन पर सोएं। जैसे भगवान शिव बिना सुख-सुविधाओं के रहते हैं, आपको भी वैसा ही जीवन जीना चाहिए। इस महीने में ऐसा करने से आपको शिव जी की कृपा तो मिलती ही है साथ ही आपकी सेहत में भी अच्छे बदलाव देखने को मिलते हैं।

तामसिक चीजों से दूरी बनाए रखें

अगर आपके घर में शराब, सिगरेट आदि तामसिक चीजें हैं तो आपको इन्हें अपने घर से दूर रखना चाहिए। साथ ही सावन में प्याज और लहसुन भी नहीं खाना चाहिए। इसलिए सावन शुरू होने से बाद इन चीजों को खाने और खरीदने से बचें।

ध्यान के लिए अलग जगह बनाएं

सावन के महीने में भोलेनाथ की पूजा, ध्यान और मंत्र जाप करना सबसे शुभ होता है इसलिए सावन के दौरान आपको अपने घर में एक ऐसी जगह बनानी चाहिए जहां लोगों का ज्यादा आना-जाना न हो और जहां शांति ज्यादा हो। आपको यहां बैठकर भगवान शिव का ध्यान करना चाहिए।

Ambani’s Wedding Updates: Anant-Radhika की शादी में सबसे पहले दिखे ‘लकी चार्म’, इसके बिना एक भी कदम नहीं रखते Ambanis!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT