होम / Sawan Upay: सावन में इन दिन बेलपत्र तोड़ना होता है पाप, भोलेनाथ का मिलता है श्राप

Sawan Upay: सावन में इन दिन बेलपत्र तोड़ना होता है पाप, भोलेनाथ का मिलता है श्राप

Simran Singh • LAST UPDATED : July 26, 2024, 9:57 am IST

Sawan Upay

India News(इंडिया न्यूज), Sawan Upayसावन का महीना भगवान शिव की पूजा के लिए बेहद खास और पवित्र माना जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार सावन साल का चौथा महीना होता है। इस महीने में भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस महीने में रोजाना शिवलिंग पर जल चढ़ाने और भगवान शिव की प्रिय चीजों से बना भोग चढ़ाने से भी शुभ फल की प्राप्ती होती है।

कहते हैं कि भगवान शिव ही एकमात्र ऐसे देवता हैं जो एक लोटे जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं। उन्हें दयालु और कृपालु कहा जाता है। सच्चे भाव से लिया गया भगवान शिव का नाम भक्तों के संकट भी दूर करता है। लेकिन सावन में कुछ नियमों का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन में एक दिन ऐसा भी होता है, जिस दिन बेलपत्र तोड़ना वर्जित होता है। इस दिन बेलपत्र तोड़ने से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं।

  • सावन में इस दिन न चढ़ाएं बेलपत्र
  • इन उपाय का रखे ध्यान

इस दिन नहीं तोड़ते बेलपत्र

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार सावन सोमवार का विशेष महत्व होता है। इस दिन भगवान शिव की पूजा करना और सोमवार के दिन बेलपत्र तोड़ना वर्जित होता है। माना जाता है कि इस दिन बेलपत्र तोड़ने से भगवान शिव नाराज हो जाते हैं। इसलिए सावन के सोमवार को बेलपत्र तोड़ने से बचना चाहिए।

Ramayan: अयोध्या की नहीं इस राज्य के राजा थे भगवान राम, रखी थी शर्तें

इसलिए होते हैं भोलेनाथ नाराज़

शिव पुराण के अनुसार सावन के महीने में भगवान शिव को उनकी प्रिय चीज़ें अर्पित करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है। इस दौरान उन्हें बेलपत्र अर्पित करने से भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है। लेकिन सावन के सोमवार को बेलपत्र तोड़ना वर्जित है। इसके पीछे कारण यह है कि इस दिन सभी बेलपत्रों में माता पार्वती का वास होता है। और इस दिन बेलपत्र तोड़ने से माता पार्वती का अनादर होता है। इस अनादर के कारण भगवान शिव भी नाराज़ हो जाते हैं। Sawan Upay

इन पेड़ों की जड़ बदल देगी किस्मत, सही तरीके से होगी उन्नति

बेलपत्र के उपाय Sawan Upay

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सावन के सोमवार को बेलपत्र चढ़ाने के लिए उन्हें एक दिन पहले ही तोड़ लें। सावन सोमवार के लिए आप रविवार को ही बेलपत्र तोड़कर उस पर राम-नाम लिख सकते हैं, कहा जाता है कि भगवान शिव को बासी बेलपत्र भी चढ़ाया जा सकता है। बेलपत्र चढ़ाने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

BJP Leader Prabhat Jha: बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रभात झा का निधन, जानें पत्रकार से कैसे बने राजनेता

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT