होम / भाद्रपद अमावस्या पर बन रहा बेहद शुभ संयोग, ये काम करने से होगा लाभ

भाद्रपद अमावस्या पर बन रहा बेहद शुभ संयोग, ये काम करने से होगा लाभ

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 31, 2024, 1:42 am IST

Bhadrapada Amavasya 2024

India News (इंडिया न्यूज), Bhadrapada Amavasya 2024: साल 2024 में भाद्रपद मास की अमावस्या तिथि 2 सितंबर को है। साथ ही अमावस्या तिथि पर कुछ ऐसा घटित होने जा रहा है, जिससे भक्तों को दोहरा लाभ मिल सकता है। सोमवार को सोमवती अमावस्या के दिन व्रत, दान, स्नान आदि से लाभ तो मिलेगा ही, साथ ही मंगलवार का दिन भी आपके लिए बेहद खास रहेगा। आखिर भाद्रपद मास की अमावस्या तिथि को इतना खास क्यों माना जा रहा है, आइए अब इस बारे में विस्तार से जानते हैं।

भाद्रपद अमावस्या पर शुभ संयोग

हिंदू पंचांग की गणना के अनुसार भाद्रपद मास की अमावस्या तिथि इस बार 2 सितंबर को होगी। अमावस्या तिथि 2 सितंबर को सुबह 5:21 बजे शुरू होगी और अमावस्या तिथि अगले दिन यानी 3 सितंबर को सुबह करीब 7:25 बजे समाप्त होगी। 2 सितंबर को सूर्योदय सुबह 5:59 बजे होगा, यानी उदया तिथि होने के कारण भाद्रपद अमावस्या तिथि 2 तारीख को रहेगी। वहीं 3 सितंबर को सूर्योदय सुबह 6 बजे होगा और भाद्रपद अमावस्या तिथि सुबह 7:27 बजे तक रहेगी। यानी उदयातिथि की मान्यता के अनुसार 3 सितंबर मंगलवार को भी अमावस्या तिथि रहेगी। जब अमावस्या तिथि मंगलवार को रहती है तो उसे भौम अमावस्या या भौमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है। यानी इस बार भौम अमावस्या के साथ सोमवती अमावस्या का भी संयोग है। ऐसे में आइए जानते हैं कि सोमवार और मंगलवार को कौन से काम करने से आपको लाभ मिल सकता है।

क्या गाजा में अब और बढ़ेगी भुखमरी? इजरायल की एक गलती की वजह से UN ने रोका वर्ल्‍ड फूड प्रोगाम

2 सितंबर को है भाद्रपद अमावस्या तिथि 

अगर आप सोमवती अमावस्या के दिन यानी 2 सितंबर को भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं तो आपको वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होगी। इसके साथ ही इस दिन आप पितरों के लिए तर्पण भी कर सकते हैं, ऐसा करने से आपको पितृ दोष से मुक्ति मिलेगी। अगर आप अपने करियर और व्यापार में हमेशा सफल रहना चाहते हैं तो आपको इस दिन जरूरतमंद लोगों को यथासंभव दान करना चाहिए। वहीं सोमवती अमावस्या के दिन सफेद चीजें जैसे दूध, सफेद कपड़े, चावल आदि दान करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है और कुंडली में चंद्रमा भी मजबूत होता है।

3 सितंबर को करें भौमवती अमावस्या के उपाय 

अमावस्या तिथि भी मंगलवार को रहेगी, इसलिए आप भौमवती अमावस्या के उपाय 3 सितंबर को कर सकते हैं। अगर आप इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं। भौमवती अमावस्या के दिन हनुमान जी की पूजा करने से छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में लाभ मिलता है। इसके साथ ही इस दिन स्नान और दान करने से भी आपको लाभ मिलेगा। आप चाहें तो इस दिन किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी को लाल रंग का चोला चढ़ा सकते हैं, इस उपाय से आपको मानसिक परेशानियों से मुक्ति मिलती है और पारिवारिक जीवन में भी सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

ADANI PORTS & APSEZ ने एस्ट्रो ऑफशोर में 80% हिस्सेदारी किया हासिल, इतने मिलियन डॉलर की हुई डील

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

खुद अपनी ही मृत्यु का षड्यंत्र रच रावण ने किया था कुछ ऐसा कि…यूं ही नहीं कहलाता था ब्राह्मण में सबसे बुद्धिमान?
31 सालो बाद पहली बार सिनेमाघरों में आएगी Ramayana: The Legend of Prince Rama, ट्रेलर के साथ रिलीज डेट की घोषणा
आरजी मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल पर मेडिकल काउंसिल ने की बड़ी कार्रवाई, अब नहीं कर पाएंगे प्रैक्टिस
MP News: ग्वालियर में जानलेवा बारिश, उफनते नाले में गिरकर डूबने से 2 लोगों की मौत
Bihar News: JDU महिला जिलाध्यक्ष के साथ बदसलूकी! बेरहमी से पीटकर पहनाई चप्पलों की माला
फैटी लिवर को चकाचक कर देगा इस एक देसी चीज से बना ये पाउडर, जानें कैसे करें इसका सेवन
MP Politics: वन नेशन-वन इलेक्शन को लेकर कमलनाथ का केंद्र सरकार पर तंज, बोले- ‘पीएम मोदी का …’
ADVERTISEMENT