होम / Bhagwat Gita: अगर आपको भी आती है फैसलें लेने में परेशानी तो,  गीता से जानें निर्णय लेने का सरल तरीका

Bhagwat Gita: अगर आपको भी आती है फैसलें लेने में परेशानी तो,  गीता से जानें निर्णय लेने का सरल तरीका

Mudit Goswami • LAST UPDATED : June 19, 2023, 6:02 pm IST

India News(इंडिया न्यूज़), धर्म डेस्क, Bhagwat Gita:  भगवान श्री कृष्ण के मुख से संसार के कल्याण  हेतु निकला गीता का सर्वोत्तम ज्ञान मनुष्य की बुद्धि से लेकर उसके व्यक्तित्व में निखार और चरित्र में स्वच्छता प्रदान करता है। भगावन ने गीता के माध्यम से मनुष्य के मन में उत्पन्ना होने वाले उन सभी सवालों के जवाब दिए हैं , जिनके उत्तर मनुष्य अपने जीवन के किसी ना किसी पड़ाव में जरूर तलाशता है।

भगवान के द्वारा अर्जुन को दिए गए ज्ञान में श्री कृष्ण ने मनुष्य की मनोवैज्ञानिक दशा को सरलता से समझाते हुए, उसकी वृद्धि के कई तरीके बताए हैं। कई महान व्यक्ति अपने जीवन में सफता का सबसे मुख्य सुत्र गीता को ही मानते हैं। ये एक मात्र ऐसा ग्रंथ है जो मनुष्य को कर्म, ज्ञान, ध्यान और भक्ति करने का सही तरीका बताता है। आज हम गीता के कुछ खास विचार अपने सामने रखने जा रहे हैं।

इन परिस्थितियों में ना ले निर्णय

गीता के अनुसार, जीवन में हमारी सफला इस बात में निर्धारित करती है कि हम अपने निर्णय कैसे लेते हैं। भगवान ने  निर्णय लेने का तरीका समझाते अर्जुन को बताया कि हमें जीवन में कभी भी ज्यादा दुखी या सुखी होते वक्त निर्णय नहीं लेने चाहिए। क्योंकि दुख के दौरान मनुष्य अपने जीवन के नकारात्मक निर्णय ले लेता हैं। वहीं अत्यअधिक सुखी होने पर मनुष्य अवेश में आकर क्षमता से बहार के निर्णय ले लेता हैं।

निर्णय लेने के बारे में श्री कृष्ण ने बताया है कि क्रोध के दौरान भी कोई निर्णय लेने से बचना चाहिए। दरअसल  भगवान ने क्रोध को मनुष्य का नाश करने वाला बताया है। इसके बारे में बताते हुए भगवान ने कहा है कि ये मनुष्य के अंदर बुद्धि और तर्क को खत्म कर देता है। ऐसा में मनुष्य सिर्फ धर्य बनाकर क्रोध को शांत करना चाहिए।

 ऐसे ले आपने जीवन के निर्णय

भगवान ने  जीवन में निर्णय लेने का तरीका बताते हुए कहा है कि मनुष्य को धर्य रखते हुए मन को शांत करके, मोह और लालच को दूर करते हुए अपने निर्णय  लेने चाहिए। इसके अलावा भगवान ने कहा है कि निर्णय लेने के बाद उसके सही या गलत की परवाह ना करते हुए सभी कुछ मेरे ऊपर छोड़ देना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Weight loss: सत्तू पीने का सही समय क्या है, यदी आप इसे वेट लॉस में पीते है तो क्या है इसको बनाने का सही तरीका – Indianews
PM Modi Nomination: पीएम मोदी ने पुष्य नक्षत्र में वाराणसी से किया नामांकन दाखिल, ये दिग्गज नेता रहे मौजूद-Indianews
Delhi Hospitals Bomb Threat: स्कूलों के बाद अब चार अस्पताल को बम से उड़ाने की मिली धमकी, जांच में जुटी पुलिस-Indianews
Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रा पर विशेषज्ञों ने जारी किया बयान, इस बात को लेकर जताई चिंता-Indianews
Cannes Film Festival 2024 का हिस्सा बनेंगी Kiara Advani, भारत को करेंगी रिप्रजेंट – Indianews
Babil Khan ने मिस्ट्री गर्ल के साथ शेयर की तस्वीर, इस वजह से फैंस को हुई चिंता – Indianews
PM Modi Nomination: शुभ समय का संकेत, जानें क्यों पीएम मोदी सुबह 11:40 बजे के आसपास करेंगे नामांकन दाखिल-Indianews
ADVERTISEMENT