होम / Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रा पर विशेषज्ञों ने जारी किया बयान, इस बात को लेकर जताई चिंता-Indianews

Char Dham Yatra: चार धाम तीर्थयात्रा पर विशेषज्ञों ने जारी किया बयान, इस बात को लेकर जताई चिंता-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 14, 2024, 11:35 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Char Dham Yatra: देश में लोगों को चार धाम यात्रा के शुरू होने का बेहद बेसब्री से इंतजार रहता है। वहीं इस बार तीर्थयात्रियों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। जानकारी के लिए बता दें कि, इस साल 10 मई को चार धाम यात्रा शुरू होने के बाद से लगभग 1.5 लाख तीर्थयात्रियों ने चार हिमालयी तीर्थस्थलों यमुनोत्री, गंगोत्री, केदारनाथ और बद्रीनाथ का दौरा किया है। यह पिछले साल की तुलना में भारी वृद्धि है – लगभग 61% – जब पहले तीन दिनों में 95,000 तीर्थयात्री धार्मिक शहरों में पहुंचे थे। विशेष रूप से उल्लेखनीय केदारनाथ मंदिर है, जहां 10 मई को कपाट खुलने के बाद से श्रद्धालुओं की संख्या में 67% की वृद्धि देखी गई है।

इस साल विषाल बढ़ोतरी

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले साल पहले तीन दिनों में 44,892 तीर्थयात्रियों ने हिमालय मंदिर के दर्शन किए थे, जो इस बार बढ़कर 75,139 हो गए। इसी तरह गंगोत्री में तीर्थयात्रियों की संख्या 61% और यमुनोत्री में 59% बढ़ी है। बद्रीनाथ में पिछले साल यात्रा के पहले दो दिनों में 15,432 श्रद्धालु पहुंचे थे। इस वर्ष, 12 मई को मंदिर खुलने के पहले दिन 22,690 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किये थे।

मिली जानकारी के अनुसार पारिस्थितिक रूप से नाजुक पहाड़ियों, जिनकी वहन क्षमता सीमित है, में इतने सारे लोगों की आमद पहले से ही दिखाई दे रही है, क्योंकि तीर्थयात्रियों को ट्रैफिक जाम के साथ-साथ मंदिरों में प्रवेश के लिए लंबी कतारों में घंटों इंतजार करना पड़ रहा है (बद्रीनाथ मंदिर के खुलने के दिन,) दर्शन के लिए लाइन लगभग 4 किमी दूर स्थित माणा गांव तक फैली हुई थी।

United Nations: गाजा में पहला अंतराष्ट्रीय यूएन स्टाफ सदस्य मारा गया, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने जताया दुख -India News

विशेषज्ञों ने जताई चिंता

वहीं इस साल यात्रियों की संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी को देखते हुए विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि यदि यह प्रवृत्ति जारी रही, तो इस वर्ष 80 लाख से अधिक तीर्थयात्री चार धाम यात्रा के लिए आ सकते हैं। इस मामले में दून स्थित सामाजिक कार्यकर्ता और सोशल डेवलपमेंट फॉर कम्युनिटीज (एसडीसी) फाउंडेशन के संस्थापक अनूप नौटियाल ने कहा कि अभी इतने यात्रियों के लिए पहाड़ियाँ पूरी तरह से तैयार नहीं हैं। “क्या हमारा बुनियादी ढांचा तीर्थयात्रियों की इतनी बड़ी आमद को संभालने के लिए तैयार है? नीति निर्माताओं को चार धाम यात्रा के लिए आगे की व्यवस्था करते समय संख्या में भारी वृद्धि को ध्यान में रखना चाहिए, अन्यथा हम संभावित आपदा की ओर बढ़ जाएंगे।

इस बार भक्तों की भारी भीड़

ज्ञात हो कि कुछ दिन पहले यमुनोत्री मंदिर की ओर जाने वाले खतरनाक पहाड़ी रास्ते पर भक्तों की भारी भीड़ को दिखाने वाले वीडियो पर ऑनलाइन बहुत सारी प्रतिक्रियाएं आईं, जिनमें से ज्यादातर प्रतिकूल थीं। जिसके बाद, राज्य पुलिस को रविवार को तीर्थयात्रियों से ‘कम से कम एक दिन’ के लिए मंदिर में आने से बचने की अपील करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसी मामले में नौटियाल ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि तीर्थयात्री अपने साथ जो नकारात्मक यादें लेकर जाएंगे, उससे पर्यटन स्थल के रूप में उत्तराखंड की छवि प्रभावित होगी।

PM Modi Nomination: शुभ समय का संकेत, जानें क्यों पीएम मोदी सुबह 11:40 बजे के आसपास करेंगे नामांकन दाखिल-Indianews

नीति निर्माताओं को यह महसूस करना चाहिए कि यदि वे तीर्थयात्रियों को बेहतर अनुभव देना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि वे उत्तराखंड की अच्छी छवि के साथ जाएं, तो उन्हें आंकड़ों को देखना होगा, पिछले वर्षों से इसकी तुलना करनी होगी, सबसे खराब स्थिति को ध्यान में रखना होगा और उसके बाद अपना काम करना होगा। तदनुसार तैयारी ताकि यात्रा सुचारू रूप से आगे बढ़े।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT