होम / Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर इन चीजों का करना चाहिए दान, घर में बनी रहेगी सुख-शांति-Indianews

Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा पर इन चीजों का करना चाहिए दान, घर में बनी रहेगी सुख-शांति-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 22, 2024, 9:06 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Buddha Purnima 2024: बुद्ध पूर्णिमा, जिसे वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध जयंती और बुद्ध जन्मोत्सव के नाम से भी जाना जाता है। बौद्ध धर्म के लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। यह भगवान बुद्ध के जन्म, ज्ञान प्राप्ति एवं महापरिनिर्वाण के त्रिवेणी स्मरण का पावन पर्व है। इस साल 2024 में बुद्ध पूर्णिमा 23 मई, गुरुवार को पड़ रही है। इस दिन वैशाख मास की पूर्णिमा है, यह बहुत ही शुभ दिन है। वैशाख माह में दान का बहुत महत्व है। इसलिए इस मौके पर लोग तरह-तरह के दान भी करते हैं। ऐसी मान्यता है कि बुद्ध पूर्णिमा के दिन कुछ विशेष चीजें दान करने से घर में बुद्धि आती है और लाभ ही लाभ होता है। बुद्ध पूर्णिमा के दिन ऐसा करने से कई लाभ मिलते हैं।

बुद्ध पूर्णिमा पर करें दान

बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर भिक्षुओं और साधुओं को दान देना सबसे पुण्य दान माना जाता है। आप उन्हें भोजन, कपड़े, दवा या अन्य आवश्यक वस्तुएँ दान कर सकते हैं।

  • गरीब और जरूरतमंद बच्चों को किताबें, पेन, कॉपी, बैग आदि शैक्षणिक सामग्री दान करना पुण्य का कार्य है। इससे बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होता है।
  • गरीबों और भूखे लोगों को अनाज, दाल, चावल, आटा, तेल, मसाले आदि का दान करना महादान माना जाता है। इससे समाज में भूख मिटाने में मदद मिलती है।
  • अस्पतालों और जरूरतमंदों को दवाएँ, चिकित्सा उपकरण या अन्य चिकित्सा सामग्री दान करना पुण्य का कार्य है। इससे बीमारों की जान बचाने में मदद मिलती है।
  • पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए आप बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पौधे लगा सकते हैं या वृक्षारोपण अभियान में भाग ले सकते हैं।
  • गर्मी के मौसम में प्यासे पशु-पक्षियों को पानी दान करना पुण्य का काम है। सार्वजनिक स्थानों पर आप मिट्टी के बर्तन में पानी रख सकते हैं।
  • आप मंदिरों, गौशालाओं या अन्य धार्मिक संस्थानों में दान पेटी में दान कर सकते हैं। इससे जीवन में खुशहाली बनी रहती है।

इन बातों का रखें ध्यान

बता दें कि, बुद्ध पूर्णिमा पर दान न केवल आपको आध्यात्मिक संतुष्टि प्रदान करता है बल्कि आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव भी लाता है। आप अपनी श्रद्धा और क्षमता के अनुसार कोई भी वस्तु दान कर सकते हैं। आप दान देने के लिए किसी सामाजिक संगठन या गैर-सरकारी संगठन (NGO) से भी जुड़ सकते हैं।

Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT