Chaitra Navratri 2023: व्रत में शरीर की एनर्जी बरकरार रखने के लिए ले खाएं ये हेल्दी चीज़े

इंडिया न्यूज़: (Chaitra Navratri 2023 Fasting Food) नवरात्रि का त्योहार शुरू होने में बस कुछ ही दिन बाकी रह गए है। बता दें कि इस त्योहार में माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। माना जाता है कि जो भी भक्त श्रद्धा भाव से देवी मां की पूजा-अर्चना करते हैं, उसे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च 2023 से शुरू होंगे। इसी दिन से श्रद्धालु दुर्गा के नौ दिनों का उपवास रखते हैं। ऐसे में सेहत का ख्याल रखना भी काफी जरूरी होता है।

हालांकि, बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए व्रत रखना एक बेहतर विकल्प है, लेकिन शरीर की एनर्जी बरकरार रहे, इसके लिए आपको हेल्दी डाइट लेना भी जरुरी है। तो यहां जानिए कि किन चीज़ों का सेवन कर आप उपवास के दौरान एनर्जेटिक रह सकते हैं।

1. मखाने की खीर

मखाना खाने के कई फायदे हैं। इसमें पोटैशियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए काफी जरूरी तत्व होते हैं। इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। व्रत के दौरान आप मखाने को फ्राई कर भी खा सकते हैं।

2. साबूदाना खिचड़ी

साबूदाना स्वाद के साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। आप इसका इस्तेमाल कर कई तरह की स्वादिष्ट रेसिपी बना सकते हैं। चाहें तो आप साबूदाना की खीर, वड़ा, खिचड़ी आदि बना सकते हैं।

3. कुट्टू टिक्की

नवरात्रि के दौरान सिंघाड़े के आटे से बनी चीज़ें खा सकते हैं। आप इससे टिक्की भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए उबले हुए आलू को मैश करें, इसमें कुट्टू का आटा मिलाएं और स्वादानुसार सेंधा नमक मिक्स करें। अब इसे तेल में फ्राई कर लें।

4. लस्सी पिएं

उपवास के दौरान लस्सी के सेवन से आप ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। इसके लिए केला और अखरोट की लस्सी बना सकते हैं। आप इसमें चीनी की जगह गुड़ मिला सकते हैं।

5. मूंगफली

फलाहार के रूप में आप मूंगफली का भी सेवन कर सकते हैं। इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। आप इसे घी में भूनकर खा सकते हैं।

SHARE
Latest news
Related news