होम / Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के पांच दिन ना करें कोई शुभ काम, खरमास की पर इस मंत्र का करें जाप

Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के पांच दिन ना करें कोई शुभ काम, खरमास की पर इस मंत्र का करें जाप

Simran Singh • LAST UPDATED : April 7, 2024, 12:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chaitra Navratri 2024, दिल्ली: हिंदू नव वर्ष की शुरुआत चैत्र के महीने से हो जाती है। इसकी शुरुआत नवरात्रि के त्योहार से की जाती है। वहीं नवरात्रि शुरू होने के साथ मांगलिक कार्य की भी शुरुआत होती है। जिसमें मुंडन, शादी-विवाह के साथ किसी भी प्रकार का शुभ कार्य शामिल है, लेकिन इस बार नवरात्रि की शुरू के 5 दिनों में आप किसी भी प्रकार की शुभ कार्य को नहीं कर सकते। इसके लिए सभी को थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा।

बता दे इस साल 9 अप्रैल से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। जो 17 अप्रैल तक चलने वाली है। ऐसे में 9 अप्रैल से लेकर 13 अप्रैल तक खरमास का महीना है। जिसे देखते हुए सूर्य की दिशा बदलने और खरमास का साया रहने की वजह से मांगलिक कार्य को नहीं किया जाएगा। ऐसे में खरमास को ध्यान में रखते हुए कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

  • नवरात्रि में है खरमास का साया
  • इस दिन होगा खरमास का अंत
  • इस मंत्र का करें जाप

मां दुर्गा का वाहन Chaitra Navratri 2024

नवरात्रि के दौरान माता की आगमन और प्रस्थान के समय उनके वाहन का काफी महत्व होता है। इस बार नवरात्रि में पहले ही खरमास को देखते हुए दूसरे मंगलवार को नवरात्रि का पहला दिन होगा। इसके चलते मां घोड़े पर सवार होकर आएंगे। इसका मतलब है कि इस बार कोई प्राकृतिक आपदा आ सकती है।

Munawar ने Ayesha को लेकर कसा तंज, महिला यूजर्स ने जताई आपत्ति

ना करें मांगलिक कार्य

खरमास के दौरान किसी प्रकार का मांगलिक कार्य नहीं करना चाहिए। इस बार नवरात्रि की शुरुआत में खरमास के दिनों को देखते हुए किसी भी प्रकार की शुभ अवसर की शुरुआत ना करें। कई मांगलिक कार्य ऐसे होते हैं। जिन्हें खरमास के दौरान नहीं किया जाता है। उन्हें ध्यान में रखते हुए किसी भी तरह की फैसले को लेने से पहले सोच कि अगर खरमास में मांगलिक कार्यों को किया जाए। तो उसका शुभ फल प्राप्त नहीं होता। धार्मिक मान्यताओं के हिसाब से खरमास में मांगलिक कार्यों को अशुभ माना जाता है। Chaitra Navratri 2024

Indian 2 को लेकर नई अपडेट आई सामने, इस दिन फिल्म होगी रिलीज

सगाई शादी ना करें Chaitra Navratri 2024

खरमास के दौरान मांगलिक कार्यों में सगाई शादी जैसे कार्य भी नहीं शामिल होते। इसके साथ ही मुंडन, यज्ञ अनुष्ठान जैसे कार्य को भी खरमास में नहीं किया जाता। साथ ही अगर आप दान पूर्ण करने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप इस कार्य को मंदिर जाकर कर सकते हैं।

नई संपत्ति ना खरीदे

खरमास के दौरान नई संपत्ति गृह प्रवेश या फिर किसी प्रकार की नई वस्तु को ना खरीदें। यदि आप कोई संपत्ति खरीदना चाह रहे हैं। तो उसे 13 तारीख के बाद खरीदें।

Virat Kohli ने जड़ा IPL इतिहास का सबसे धीमा शतक, Rajasthan Royals के फैंस ने ली चुटकी

तमासिन भोजन से बचें Chaitra Navratri 2024

वैसे तो नवरात्रि में मांगलिक कार्य को देखते हुए किसी भी प्रकार के तमासिन भोजन को खाना मना होता है। ऐसे में नवरात्रि की 9 दिन विधि विधान से पूजा करें और शुद्ध शाकाहारी भोजन का सेवन करें।

नया कारोबार शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

नवरात्रि के दिनों में नए कारोबार को शुरू करना अच्छा माना जाता है, लेकिन इस बार खरमास को देखते हुए कारोबार और बिजनेस को शुरू करने के लिए मना किया गया है। खरमास के समाप्त होने के बाद आप इस बारे में सोच सकते हैं।

इस दिन खत्म होगा खरमास

पंचाग के अनुसार बताए तो खरमास पूरे एक महीने तक रहता है। वहीं इस साल खरमास 13 अप्रैल को खत्म हो रहा है। जब सूर्य मीन राशि से मेष राशि में प्रवेश करेंगे। इसके चलते ही खरमास समाप्त होगा। Chaitra Navratri 2024

इस दौरान क्या करें

नवरात्रि में दुर्गा माता की पूजा के साथ एकाक्षरी बीज मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे भगवान का आशीर्वाद मिलेगा। इसके लिए लाल चंदन की माला से ॐ घृणि सूर्याय नमः का जाप करें।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT