होम / Chaitra Navratri 2024: इस चैत्र नवरात्रि में क्या है माता की सवारी, जानिए आपके जीवन में कितना परिवर्तन होगा

Chaitra Navratri 2024: इस चैत्र नवरात्रि में क्या है माता की सवारी, जानिए आपके जीवन में कितना परिवर्तन होगा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 5, 2024, 7:07 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Chaitra Navratri 2024: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का विशेष महत्व होता है इस साल का चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू हो रही है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि शुरू होती है। इस साल प्रतिपदा तिथि 8 अप्रैल की रात करीब 11:51 बजे शुरू होगी, लेकिन उदया तिथि की मान्यता के अनुसार चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल को ही शुरू होगी। मंगलवार से नवरात्रि शुरू हो रही है इसलिए इस बार माता घोड़े पर सवार होकर आएंगी तो चलिए जानते हैं कि घोड़े पर सवार होकर माता का आगमन किस तरह से आपके जीवन में परिवर्तन लाएगा।

क्या है माता की सवारी?

यब बात हम सभी जानते हैं कि माता दुर्गा शेर की सवारी करती हैं, लेकिन कहा जाता है कि नवरात्रि के दौरान माता की सवारी वार के अनुसार अलग-अलग होती है। उदाहरण के तौर पर जब भी शनिवार और मंगलवार को नवरात्रि शुरू होती है तो देवी मां घोड़े पर सवार होकर आती हैं। इसी तरह जब गुरुवार और शुक्रवार को नवरात्रि शुरू होती है तो देवी मां डोली पर सवार होती हैं। बुधवार से शुरू होने वाले नवरात्र में मां दुर्गा नाव पर सवार होकर आती हैं। नवरात्रि के आरंभ में सोमवार और रविवार को हठी माता की सवारी निकलती है। नए साल का आकलन देवी मां की सवारी पर आधारित होता है। 9 अप्रैल से नवरात्रि की शुरुआत के साथ ही हिंदू नववर्ष 2081 भी शुरू हो जाएगा।

Android यूजर्स के लिए खुशखबरी, Google ला रहा खास फीचर, फोटो शेयर करना होगा अब आसान

घोड़े के सवारी का क्या है मतलब

  1. बता दें कि, मंगलवार को चैत्र नवरात्रि का पहला दिन होने के कारण इस बार देवी का वाहन घोड़ा है। माता का घोड़े पर सवार होकर आना शुभ संकेत नहीं माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जब भी देवी मां घोड़े पर सवार होकर आती हैं तो सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं। घोड़े को उग्रता, युद्ध आदि का प्रतीक माना जाता है, इसलिए जब भी मां घोड़े पर सवार होती हैं तो राजनीतिक गलियारों में हलचल मच जाती है। देश-दुनिया में युद्ध की आशंका बन सकती है और कोई बड़ा राजनीतिक परिवर्तन भी देखने को मिल सकता है।
  2. वहीं पिछले साल 2023 में भी चैत्र नवरात्रि की शुरुआत मंगलवार को हुई, जिसके चलते हमें दुनिया में कई राजनीतिक बदलाव देखने को मिले। यूक्रेन और रूस के बीच स्थिति गंभीर हो गई, वहीं इजराइल और हमास के बीच भी युद्ध देखने को मिला। इसका असर पूरी दुनिया पर देखने को मिला। ऐसी स्थिति साल 2024 में भी देखने को मिल सकती है।
  3. कुछ देशों के बीच शीत युद्ध जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है और युद्ध की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। इसके साथ ही घोड़े पर सवार होकर मां का आगमन प्राकृतिक आपदा का कारण भी बन सकता है। भारत के परिप्रेक्ष्य में देखा जाए तो सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच प्रतिद्वंद्विता बढ़ेगी और छोटे राजनीतिक दल राजनीति में बड़ा बदलाव ला सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आने वाले संवत्सर में कई सामाजिक और राजनीतिक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इस वर्ष राजनीतिक उथल-पुथल और प्राकृतिक आपदाओं के कारण आम जनता को भी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Apple की बड़ी तैयारी AI फीचर्स के साथ लॉन्च होगी iPhone 16, जानें डिटेल्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.