होम / मौत से ठीक 48 घंटे पहले आत्मा को मिलते हैं ये 5 अनजाने संकेत, जिनसे खुद शरीर भी होता हैं बेखबर

मौत से ठीक 48 घंटे पहले आत्मा को मिलते हैं ये 5 अनजाने संकेत, जिनसे खुद शरीर भी होता हैं बेखबर

Prachi Jain • LAST UPDATED : August 17, 2024, 3:00 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Mystery Of Death: मृत्यु जीवन का एक ऐसा सत्य जिससे हर एक को एक न एक दिन तो रूबरू होना ही हैं, लेकिन कई बार हम ये मन्ना ही नहीं चाहते हैं कि अब हमारा जीवन का ये सफर खत्म होने वाला हैं या शायद हमारा दिमाग ही हमें ये न मान्ने की सलाह या जिद पर अड़े रहने देता हैं लेकिन सच तो यही हैं कि जो भी व्यक्ति इस धरती पर आया हैं उसे यहां से एक न एक दिन तो जाना ही हैं। यहां तक कि हमारी आत्मा को भी मौत से पहले कुछ संकेत मिलते हैं जिन्हे वह धीरे-धीरे स्वीकारना भी शुरू कर देती हैं खासतौर से मौत से ठीक 48 घंटे पहले।

मौत से ठीक 48 घंटे पहले आत्मा को मिलते संकेत विषय पर बहुत सी मान्यताएँ प्रचलित हैं, लेकिन विज्ञान इस तरह के दावों की पुष्टि नहीं करता। फिर भी, कई सांस्कृतिक और आध्यात्मिक परंपराओं में मौत से पहले कुछ संकेतों को महत्वपूर्ण माना जाता है। यहाँ कुछ सामान्यतः बताए गए संकेत हैं जिनके बारे में विश्वास किया जाता है कि ये मौत से कुछ समय पहले आत्मा को मिल सकते हैं:

क्या हैं आखिर ताजमहल का असली नाम? इतने बड़े एग्जाम में उठा ये सवाल…

इन 5 संकेतों को समझ लेती हैं आत्मा

अत्यधिक शांति और शांति का अहसास:

कई लोग मानते हैं कि मृत्यु के करीब आत्मा को अचानक शांति का अहसास होता है। व्यक्ति खुद को शांत और आरामदायक महसूस कर सकता है, भले ही शारीरिक स्थिति चिंताजनक हो।

आध्यात्मिक और धार्मिक अनुभव:

कुछ लोग मृत्यु के करीब आध्यात्मिक या धार्मिक अनुभवों की बात करते हैं, जैसे कि दिव्य आकृति या आत्मा के मिलन की भावना। यह संकेत माना जाता है कि आत्मा एक नई यात्रा की तैयारी कर रही है।

क्या आप भी दरवाजे के पीछे टांगते हैं कपड़े? तो आज से ही कर दें बंद…..

अजीब और असामान्य संवेदनाएँ:

कभी-कभी व्यक्ति को ऐसे संवेदनाएँ महसूस हो सकती हैं जिनका कोई स्पष्ट कारण नहीं होता, जैसे कि अचानक ठंड या गर्मी का अहसास। यह भी कहा जाता है कि आत्मा अपनी अंतिम यात्रा की तैयारी कर रही होती है।

परिवार और दोस्तों के साथ गहरी बात:

मृत्यु के करीब व्यक्ति अपने प्रियजनों के साथ गहरी और अर्थपूर्ण बातचीत करने लग सकता है, जिसमें वह अपनी भावनाएँ और विचार साझा करता है जो कि सामान्य से अधिक सजीव और भावनात्मक हो सकते हैं।

क्या होता हैं जब सपने में दिखते हैं ये 5 तरीके के मृत व्यक्ति, हर एक व्यक्ति देता हैं आपको ये बड़ा संकेत?

शारीरिक बदलाव:

शरीर में अचानक परिवर्तन भी देखे जा सकते हैं, जैसे कि नींद की गहराई में परिवर्तन, चंचलता या थकावट। व्यक्ति अक्सर उन संकेतों को पहचान नहीं पाता, लेकिन ये संकेत उनकी आत्मा की यात्रा की शुरुआत हो सकते हैं।

इन संकेतों की व्याख्या संस्कृति, विश्वास और व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर भिन्न हो सकती है। विज्ञान इन घटनाओं की पुष्टि नहीं करता और इस प्रकार की घटनाओं को सांस्कृतिक और व्यक्तिगत मान्यताओं के परिप्रेक्ष्य में देखा जाता है।

चौराहे पर मिले ये चीजें तो समझ लें टोना-टोटका है, जानें इससे बचने का सही तरीका

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT