होम / Dehri Puja: घर की दहलीज की जरूर करनी चाहिए पूजा, मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, जाने पूजन नियम और लाभ

Dehri Puja: घर की दहलीज की जरूर करनी चाहिए पूजा, मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, जाने पूजन नियम और लाभ

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 4, 2024, 8:31 pm IST
ADVERTISEMENT
Dehri Puja: घर की दहलीज की जरूर करनी चाहिए पूजा, मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, जाने पूजन नियम और लाभ

Dehri Puja

India News (इंडिया न्यूज़), Dehri Puja Significance: सनातन धर्म अपनी परंपरा और रीति-रिवाज के लिए जाना जाता है। हिंदू धर्म में पूजा-पाठ को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है, जिसके कई सारे नियम बताए गए हैं। बता दें कि ज्योतिष शास्त्र में घर की दहलीज की पूजा को लेकर काफी कुछ बताया गया है, जिसे जानना हर किसी के लिए जरूरी है, क्योंकि यह घर का मुख्य स्थान माना जाता है। तो यहां जानिए घर के इस मुख्य स्थान के बारे में जानकारी।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, देहरी घर का मुख्य स्थान माना गया है। ऐसे में घर बनवाते समय मुख्य द्वार पर देहरी जरूर बनवाएं, क्योंकि यह घर में आने वाली सभी नकारात्मकताओं को समाप्त करती है। साथ ही इसके जरिए पूरे घर में सकारात्मकता का संचार होता है।

क्यों होती है देहरी की पूजा?

लंबे समय से हिंदू धर्म में देहरी पूजा परंपरा का हिस्सा रही है। ऐसे में घर की चौखट की पूजा प्रतिदिन नियम के अनुसार करनी चाहिए। अगर आप किसी कारणवश रोजाना अपनी देहरी की पूजा नहीं कर पा रहें हैं, तो आपको सप्ताह में एक बार इसकी पूजा अवश्य करनी चाहिए। मान्यता है कि घर के इस स्थान पर राहु का वास होता है। यही वजह है कि चौखट की पूजा करने से राहु का दुष्प्रभाव समाप्त है। साथ ही घर में खुशहाली आती है।

यह भी पढ़े: Falgun Amavasya 2024: फाल्गुन अमावस्या पर मां गंगा के इन 108 नामों का करें जाप, जीवन के दोषों से मिलेगी मुक्ति

देहरी पूजन नियम और लाभ

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, देहरी की रोजाना साफ-सफाई करें। उसपर गंगा जल का छिड़काव करें। इसके बाद उसे रंगोली या फिर फूलों से सजाएं। फिर कुमकुम का तिलक लगाएं और उसके समक्ष घी या तिल के तेल का दीपक जलाएं। दीया जलाने के बाद मां लक्ष्मी की प्रार्थना करें। ऐसा करने से घर में धन की देवी का आगमन होता है। साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है। जीवन खुशियों से भरा रहता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT