होम / Diwali in India: ये है पांच सबसे लोकप्रिय जगह जहां की दिवाली है सबसे खास, जानें

Diwali in India: ये है पांच सबसे लोकप्रिय जगह जहां की दिवाली है सबसे खास, जानें

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 6, 2023, 12:07 am IST
ADVERTISEMENT
Diwali in India: ये है पांच सबसे लोकप्रिय जगह जहां की दिवाली है सबसे खास, जानें

Diwali in India

India News(इंडिया न्यूज),Diwali in India: भारत में दिवाली के त्योहार का एक अलग ही इतिहास है। दिवाली के आने के बाद लोगों के मन में जो उल्लास देखने को मिलता है वो अलग ही होता है। वहीं जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आती है, दुनिया के कोने-कोने से और जीवन के विभिन्न क्षेत्रों से लोग इस उल्लेखनीय उत्सव की भव्यता देखने के लिए भारत की ओर खिंचे चले आते हैं। बाहर प्रदेश में रह रहे लोग अपने घर जाने के लिए तैयारी करने लगते है।

वैसे तो पूरे भारत में दिवली आते ही एक अलग रुप देखने को मिलता है लेकिन कुछ ऐसे जगह है जहां की दिवाली पूरे भारत में सबसे खास होती है। आइए हम आपको दिवाली के दौरान भारत में घूमने के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय स्थानों की यात्रा पर ले चलते हैं, जहां परंपरा, संस्कृति और जीवंत उत्सव प्रकाश और खुशी की अविस्मरणीय सिम्फनी में एक साथ आते हैं। चाहे आप सांस्कृतिक तल्लीनता चाहने वाले यात्री हों या बस दिवाली के जादू का अनुभव करना चाहते हों, ये गंतव्य एक यादगार और उज्ज्वल रोमांच का वादा करते हैं।

1. वाराणसी

Diwali in India

मंदीरों का प्रदेश वाराणसी की दिवली दीपो सबसे लोकप्रिय है। पवित्र नदी गंगा में स्नान से शुरुआत करें और फिर पारंपरिक कपड़ों से लेकर मिठाइयों तक सब कुछ बेचने वाले व्यस्त बाज़ारों में घूमने का आनंद लें। नदी के किनारे धार्मिक प्रदर्शन और मंत्रोच्चार की पृष्ठभूमि में चमकते लैंप की प्रशंसा करने के लिए सूर्यास्त नाव की सवारी करें। उत्सव का समापन पटाखों के शानदार प्रदर्शन के साथ होता है। यदि आप लंबे समय तक वाराणसी में रहते हैं, तो आप देवताओं की दिवाली में भी भाग ले सकते हैं, जिसे देव दीपावली भी कहा जाता है, जो पौराणिक गंगा महोत्सव महोत्सव के हिस्से के रूप में आयोजित की जाती है। बनारस दिवाली: नदी के किनारे धार्मिक प्रदर्शन और मंत्रोच्चार की पृष्ठभूमि में चमकते दीपकों की प्रशंसा करने के लिए सूर्यास्त नाव की सवारी करें।

2. मैसूर

Diwali in India

दक्षिण भारत में गर्म मौसम की इच्छा रखने वालों के लिए, मध्ययुगीन शहर मैसूर भी दिवाली के आसपास घूमने के लिए एक शानदार जगह है। शहर का मुख्य आकर्षण और यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, मैसूर पैलेस पूरे छुट्टियों के मौसम में शानदार ढंग से रोशनी से जगमगाता है और हर साल हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है।

3. कोलकाता

Diwali in India

दिवाली के आसपास ही कोलकातावासी अपनी पूजा की खुमारी से उबरते हैं और फिर से जश्न मनाना शुरू करते हैं! आप शहर के प्रसिद्ध काली पूजा पंडालों का भ्रमण भी कर सकते हैं या शहर के सबसे महत्वपूर्ण धार्मिक मंदिरों, जैसे कालीघाट मंदिर या दक्षिणेश्वर मंदिर, जहां सैकड़ों भक्त देवी काली की पूजा करते हैं, के दर्शन कर सकते हैं।

4. जयपुर

Diwali in India

अगर आप इस बार की दिवाली खास रूप से मनाना चाहते है तो आपको जरूर जयपुर के शानदार उत्सवों में शामिल होना चाहिए, जो धनतेरस से शुरू होते हैं। नाहरगढ़ किला और अन्य प्रसिद्ध स्मारक शहर की रोशनी का शानदार दृश्य प्रदान करते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि शहर के बाज़ार संगीतकारों द्वारा लोक पसंदीदा वादन और कुछ खूबसूरती से तैयार किए गए लैंप और अन्य वस्तुओं से भरे हुए हैं। जयपुर के माध्यम से अपनी यात्रा पर, सर्वोत्तम मारवाड़ी व्यंजनों का आनंद लें और अविश्वसनीय वस्तुओं और प्राचीन वस्तुओं पर खर्च करें।

5. गोवा

Diwali in India

भारत में गोवा एक और शानदार दिवाली स्थान है। जहां उत्सव नरक चतुर्दशी पर शुरू होता है, जब लोग अपने दरवाजे और खिड़कियों पर लालटेन लटकाते हैं। स्थानीय लोग पटाखों और घास से कई बड़े-से-बड़े नरकासुर के पुतले बनाते हैं, जिन्हें वे अगली सुबह तड़के जला देते हैं। यह एक अविस्मरणीय उत्सव बन जाता है, और आप समुद्र तटों और आलीशान रेस्तरां और लाउंज में जाकर एक शानदार समय भी बिता सकते हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT