होम / दिवाली से पहले इन 2 दिनों में भूलकर भी ना खरीदें झाड़ू, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, तिजोरियां भी हो जाएंगी खाली

दिवाली से पहले इन 2 दिनों में भूलकर भी ना खरीदें झाड़ू, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, तिजोरियां भी हो जाएंगी खाली

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 21, 2024, 7:16 pm IST
ADVERTISEMENT
दिवाली से पहले इन 2 दिनों में भूलकर भी ना खरीदें झाड़ू, वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, तिजोरियां भी हो जाएंगी खाली

Diwali Broom Vastu Tips

India News (इंडिया न्यूज), Diwali Broom Vastu Tips: इस साल दिवाली 31 अक्टूर को मनाई जाएगी। हर घरों में दिवाली की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। वहीं, भारतीय संस्कृति और परंपराओं में हर छोटी-बड़ी चीज का काफी विशेष महत्व माना जाता है। यहां तक ​​कि झाड़ू जैसी साधारण चीज को भी शुभ-अशुभ समय के अनुसार ही खरीदने की मान्यता है। जी हां, तो यहां जान लें किस दिन खरीदें झाड़ू और किस दिन नहीं।

देवी लक्ष्मी से होता है झाड़ू का संबंध

आपको बता दें कि लक्ष्मी जी उस घर में निवास करती हैं, जहां साफ-सफाई होती है और झाड़ू से सफाई का काम किया जाता है। लेकिन, देवी लक्ष्मी से संबंधित होने के कारण कई लोगों के मन में झाड़ू को लेकर कई सवाल होते हैं जैसे कि झाड़ू कब खरीदना चाहिए? कब नहीं खरीदना चाहिए? पुरानी झाड़ू का क्या करना चाहिए आदि।

दिवाली पर घर की किस जगह पर लगाएं मां लक्ष्मी कदम और शुभ-लाभ? जान लें सही तरीका, वरना चला जाएगा रखा हुआ पैसा

इन दो दिनों में गलती से भी ना खरीदें झाड़ू

धार्मिक और ज्योतिषीय दृष्टि से सप्ताह के कुछ विशेष दिन ऐसे होते हैं, जब झाड़ू खरीदना अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि शनिवार और मंगलवार को झाड़ू खरीदने से बचना चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा ना करने से घर में धन की हानि हो सकती है और परिवार में आर्थिक परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

इस दिन झाड़ू खरीदने से देवी लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती हैं, जिससे घर की समृद्धि कम होती है। इसलिए इन दो दिनों में झाड़ू खरीदने से बचना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र में भी इन दिनों को महत्वपूर्ण माना जाता है, क्योंकि ये दिन शनि और मंगल से जुड़े होते हैं, जो कर्म और संघर्ष का प्रतिनिधित्व करते हैं। इसलिए इन ग्रहों की अशुभता से बचने के लिए इन दिनों में झाड़ू ना खरीदने की सलाह दी जाती है।

इस दिन झाड़ू खरीदना माना गया शुभ

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुधवार, गुरुवार और शुक्रवार को झाड़ू खरीदना सबसे शुभ माना जाता है। इन दिनों झाड़ू खरीदने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और भाग्य लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। इससे ना सिर्फ आर्थिक समृद्धि आती है बल्कि घर में सुख-शांति और सेहत भी बनी रहती है। इसके साथ ही झाड़ू का सही तरीके से इस्तेमाल करने से घर की नकारात्मक ऊर्जा भी खत्म होती है और घर का वातावरण शुद्ध और सकारात्मक बना रहता है।

30 साल बाद शनि और शुक्र के योग से इन 3 राशियों की होगी चांदी ही चांदी, सफलता की चढ़ेंगे सीड़ियां, मनचाहा पार्टनर भी बरसाएगा प्यार

पुरानी और टूटी हुई झाड़ू का क्या करें

अगर झाड़ू पुरानी हो गई है तो उसे घर में किसी उचित स्थान पर छिपा दें। इसके बाद उचित दिन झाड़ू को घर से बाहर निकाल दें। इस समय भी झाड़ू को किसी को नहीं देखना चाहिए। अगर आप पुरानी झाड़ू को बाहर निकालते समय इन नियमों का पालन करते हैं तो धन की देवी मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसती है। इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि आती है।

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार, भूलकर भी टूटी हुई झाड़ू का इस्तेमाल न करें। ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति खराब होती है। टूटी हुई झाड़ू को घर में छिपाकर रखें और उचित दिन पर उसे घर से बाहर निकाल दें।

 

 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT