होम / पूजा करते समय भूलकर भी न करे ये 5 गलतियां, नहीं तो फल की जगह सहना पड़ जायेगा भगवान का क्रोध-IndiaNews

पूजा करते समय भूलकर भी न करे ये 5 गलतियां, नहीं तो फल की जगह सहना पड़ जायेगा भगवान का क्रोध-IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 28, 2024, 5:31 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Don’t Do This Mistakes While Worshiping: पूजा एक ऐसा काम,ध्यान हैं जिससे हमारा पूरा दिन सुधर जाता हैं। पूजा एक व्यक्ति के मन को बेहद ही शांति प्रदान करती हैं जिससे उसे कई तरह की ऊर्जा या यूँ कहे की पोस्टिव वाइब देता हैं। लेकिन साथ ही पूजा करते समय कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना भी हमारे लिए उतना ही आवश्यक है, जितना पूजा करना हैं ताकि आपकी भक्ति-भाव सही तरीके से हो और उसका पूर्ण रूप से फल आपको मिल सके। इसलिए यहाँ पाँच ऐसी गलतियाँ दी गई हैं जो पूजा करते समय भूलकर भी नहीं करनी चाहिए:

1. अशुद्धता

गलती: पूजा करते समय अशुद्ध वस्त्र पहनना या बिना स्नान किए पूजा करना।
सही तरीका: पूजा से पहले स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें। पूजा स्थल को भी साफ-सुथरा रखें।

2. समय का ध्यान न रखना

गलती: पूजा के निर्धारित समय का पालन न करना।
सही तरीका: पूजा के लिए एक निश्चित समय निर्धारित करें और उसी समय पर नियमित रूप से पूजा करें। विशेष रूप से सुबह और शाम का समय पूजा के लिए उपयुक्त माना जाता है।

आखिर क्यों जगन्नाथ मंदिर में मिलने वाले प्रसाद को ही कहा जाता हैं महाप्रसाद? जानें इसका पूरा रहस्य-IndiaNews

3. सही सामग्री का उपयोग न करना

गलती: पूजा के लिए आवश्यक सामग्री का ध्यान न रखना या गलत सामग्री का उपयोग करना।
सही तरीका: पूजा की सभी आवश्यक सामग्री पहले से तैयार रखें, जैसे कि फूल, दीपक, धूप, प्रसाद, और जल। किसी भी प्रकार की तामसिक वस्त्रों (लहसुन, प्याज) का उपयोग न करें।

4. ध्यान और मन का अशांत होना

गलती: पूजा करते समय मन अशांत होना या ध्यान भटकना।
सही तरीका: पूजा करते समय पूरा ध्यान भगवान पर केंद्रित रखें। मन को शांत रखें और पूरी श्रद्धा के साथ पूजा करें। पूजा से पहले थोड़ी देर ध्यान (मेडिटेशन) करें ताकि मन स्थिर हो सके।

5. भक्ति में दिखावा करना

गलती: पूजा करते समय दिखावा करना या अन्य लोगों को प्रभावित करने के लिए पूजा करना।
सही तरीका: पूजा एक निजी और आत्मिक क्रिया है। इसे केवल भगवान और अपनी आत्मा के बीच का संबंध मानें। सच्ची भक्ति और श्रद्धा के साथ पूजा करें, दिखावा नहीं।

इन नेचुरल पत्तियों के सेवन से रक्त से उखाड़ बाहर फेंकेगा High Uric Acid, ऐसे करें रोजाना इसका सेवन -IndiaNews

निष्कर्ष:

पूजा का सही तरीका अपनाने से ही भगवान का आशीर्वाद और कृपा प्राप्त होती है। इन पाँच गलतियों से बचकर आप अपनी पूजा को अधिक प्रभावी और फलदायी बना सकते हैं। सच्ची भक्ति, श्रद्धा और समर्पण से की गई पूजा ही सच्चे अर्थों में सफल होती है।

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT