होम / Eid Ul Fitr 2024: सऊदी अरब में दिख सकता है आज चांद, जानिए भारत में ईद-उल-फितर की सही डेट

Eid Ul Fitr 2024: सऊदी अरब में दिख सकता है आज चांद, जानिए भारत में ईद-उल-फितर की सही डेट

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 9, 2024, 9:44 am IST
ADVERTISEMENT
Eid Ul Fitr 2024: सऊदी अरब में दिख सकता है आज चांद, जानिए भारत में ईद-उल-फितर की सही डेट

Eid Ul Fitr 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Eid Ul Fitr 2024: सऊदी अरब ने ईद की तारीख का ऐलान कर दिया है। सऊदी अरब में बुधवार, 10 अप्रैल को ईद-उल-फितर का त्योहार मनाया जाएगा। यह घोषणा सोमवार, 8 अप्रैल को सऊदी अरब में ईद का चांद नहीं दिखने के बाद की गई है। पूरी उम्मीद है कि ईद का चांद दिखाई देगा। मंगलवार शाम को सऊदी अरब में देखा जाएगा जिसके बाद अगले दिन ईद मनाई जाएगी। अगर सऊदी अरब में ईद बुधवार को है तो यह भी साफ है कि भारत में ईद-उल-फितर का त्योहार गुरुवार 11 अप्रैल को मनाया जाएगा। भारत में ईद का त्योहार सऊदी अरब के एक दिन बाद मनाया जाता है।

ईद पर मुसलमान सुबह नमाज अदा करते हैं, जिसके बाद वे शीर खुरमा सहित विभिन्न व्यंजनों से एक-दूसरे का मुंह मीठा कराते हैं। ईद का यह त्यौहार भाईचारे का प्रतीक है।

ईद का महत्व

बता दें कि, ईद के दिन मुसलमान नमाज में शांति, सुख और समृद्धि की दुआ करते हैं। ईद का पवित्र त्यौहार पूरी दुनिया में पूरे हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। इसमें खास बात यह है कि हिजरी कैलेंडर के कारण ईद की तारीख साल-दर-साल बदलती रहती है। यह कैलेंडर चंद्रमा पर आधारित है। इसमें चंद्रमा की घटती-बढ़ती गति के अनुसार दिनों की गिनती की जाती है।

Surya Grahan 2024 : पूर्ण सूर्यग्रहण का दुर्लभ नजारा, दोपहर के समय मैक्सिको में छाया रहा अंधेरा

क्यों मनाई जाती है ईद ?

ईद-उल-फितर का त्योहार इस्लाम के 9वें महीने रमजान के पूरा होने के बाद 10वें शव्वाल महीने के पहले दिन मनाया जाता है। इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार, बद्र की लड़ाई में इस्लाम के आखिरी पैगम्बर मुहम्मद की जीत हुई थी। जिस समय यह युद्ध हुआ, उस समय रमज़ान का महीना चल रहा था। जंग-ए-बद्र की जीत का जश्न मनाने के लिए लोगों को मिठाइयां खिलाई गईं। जिसके बाद इस दिन को मीठी ईद या ईद-उल-फितर के रूप में मनाया जाता है। इसके अलावा यह भी माना जाता है कि पवित्र ग्रंथ कुरान पहली बार रमज़ान के महीने के अंत में धरती पर आया था।

IPL 2024: इन गेंदबाजों ने चटकाए हैं सबसे तेज 150 विकेट, देखें लिस्ट

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT