होम / Ganga Dussehra 2024: कब मनाई जाएगी गंगा दशहरा? जानिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त-Indianews

Ganga Dussehra 2024: कब मनाई जाएगी गंगा दशहरा? जानिए सही तिथि और शुभ मुहूर्त-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 9, 2024, 1:45 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Ganga Dussehra 2024: हिंदू धर्म में मां गंगा को मोक्षदायिनी के नाम से भी जाना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी व्यक्ति अपने जीवन में एक बार भी पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाता है, उसके सभी पाप धुल जाते हैं। वैदिक पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा पर्व मनाया जाता है। शास्त्रों में बताया गया है कि इसी दिन मां गंगा का अवतरण हुआ था। इस खास दिन मां गंगा की पूजा और प्रार्थना करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है। लेकिन कुछ लोग गंगा दशहरा की तिथि को लेकर असमंजस में रहते हैं। ऐसे में आचार्य श्याम चंद्र मिश्रा जी से जानिए गंगा दशहरा की सही तिथि और शुभ मुहूर्त।

कब है गंगा दशहरा?

बता दें कि, ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि 16 जून को दोपहर 02:32 बजे शुरू हो रही है और यह तिथि 17 जून को सुबह 04:45 बजे समाप्त होगी। आपको बता दें कि गंगा दशहरा के दिन पूजा के लिए ब्रह्म मुहूर्त बहुत अच्छा माना जाता है। गंगा दशहरा पर्व 16 जून 2024, रविवार को मनाया जाएगा। इस दिन हस्त नक्षत्र बन रहा है, जो सुबह 11:13 बजे तक रहेगा।

WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज को बस इस आसान से ट्रिक से पढ़े, जाने कैसे?-Indianews

 पूजा मुहूर्त

गंगा दशहरा के दिन रवि योग बन रहा है, जो पूरे दिन रहेगा और इस दिन अमृत सिद्धि योग और सर्वार्थ सिद्धि योग भी बन रहा है, जो सुबह 05:20 बजे से 11:13 बजे तक रहेगा। सुबह स्नान, ध्यान और पूजा का शुभ समय सुबह 04:20 बजे से 05:20 बजे के बीच रहेगा।

गंगा दशहरा का महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गंगा दशहरा के दिन मां गंगा की पूजा करने से व्यक्ति के सभी कष्ट और पाप दूर होते हैं और जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। गंगा दशहरा के दिन भगवान शिव की पूजा का भी प्रावधान है। मान्यताओं के अनुसार इस खास दिन भगवान शिव की पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। साथ ही जीवन में आने वाली सभी तरह की परेशानियां दूर होती हैं। इस खास दिन पवित्र स्नान का भी महत्व है। जो लोग पवित्र स्नान नहीं कर पाते हैं, उन्हें इस खास दिन पानी में गंगा जल मिलाकर स्नान करना चाहिए।

Tata Altroz Racer दमदार लुक के साथ हुई लॉन्च, जानिए कीमत और परफॉरमेंस-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mann ki Baat: आज पीएम मोदी करेंगे मन की बात की शुरुआत, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा-Indianews
Nigeria Bomb Blast: मौत बन कर आई ये महिलाएं; शादी, अंतिम संस्कार और अस्पतालों में खेला खूनी खेल 
T20 World Cup 2024 में भारत की शानदार जीत पर झूम उठी फिल्म इंडस्ट्री, टीम इंडिया को दी बधाई -IndiaNews
TMKOC की Deepti Sadhwani ने शानदार लुक से रोकी धड़कन, इस डिजाइनर ने किया स्टाइल – IndiaNews
T20 World Cup जीतने के बाद किससे बतियाते दिखे Hardik Pandya, फोटो वायरल -IndiaNews
Amitabh Bachchan ने नहीं देखी T20 World Cup में भारत की जीत, पोस्ट शेयर कर क्यों लिखी ये बात -IndiaNews
पाकिस्तान की नापाक हरकत, पुंछ के कृष्णाघाटी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर गोलीबारी, भारतीय सेना ने भी दिया मुंहतोड़ जवाब – IndiaNews
ADVERTISEMENT