होम / मृत्यु के बाद कितने दिन में होता है पुनर्जन्म? इस कारण से नरक में पड़ सकता है जाना – IndiaNews

मृत्यु के बाद कितने दिन में होता है पुनर्जन्म? इस कारण से नरक में पड़ सकता है जाना – IndiaNews

Simran Singh • LAST UPDATED : June 28, 2024, 3:09 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Garuda Purana: गरुड़ पुराण की मान्यता सभी पुराणों में सबसे महत्वपूर्ण होती है। व्यक्ति की मृत्यु और उसके शरीर की आत्मा का निकलना यह सभी चीज उसके अंदर लिखी होती है। इसके साथ ही गरुड़ पुराण में पुनर्जन्म शरीर प्राप्ति के बारे में भी समझाया गया है। इन सवालों के जवाब अगर आप भी जानना चाहते हैं, तो जरूर गरुड़ पुराण के माध्यम से जान सकते हैं।

कर्मों पर निरधारित है गरुड़ पुराण

गरुड़ पुराण के बारे में बताएं तो इसमें व्यक्ति के कर्मों के अनुसार स्वर्ग लोक या फिर नरक लोक मिलता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि व्यक्ति के मरने के बाद उसकी आत्मा कुछ दिनों तक उसके शरीर और परिजनों के आसपास ही भटकती रहती है, लेकिन आज इस माध्यम से हम गरुड़ पुराण के अंदर की चीजों को जानने की कोशिश करेंगे कि आखिरकार आत्मा को पुनर्जन्म कितने दिनों बाद मिलता है। Garuda Purana

Shani Vakri June 2024: 29 जून को 12 घंंटे में बदलेगी शनि-बुध की चाल, इस राशियों का शुरू होगा बुरा वक्त? – IndiaNews

कहां जाती है मृत्यु के बाद आत्मा

गरुड़ पुराण के माध्यम से जाने तो मृत्यु के बाद आत्मा लंबे समय की यात्रा पर निकल जाती है। यमदूत सबसे पहले आत्मा को यमलोक लेकर जाते हैं। जहां उस आत्मा के कर्मों का हिसाब किताब किया जाता है।

बुरे और अच्छे के आधार पर मिलता है पुनर्जन्म Garuda Purana

पुराण में कहा गया है कि व्यक्ति के कर्मों के अनुसार उसे पुनर्जन्म दिया जाता है। यदि व्यक्ति ने बुरे कर्म किए होते हैं तो उसे नरक लोक में जाना पड़ता है और अगर उसके कर्म अच्छे होते हैं तो उसे स्वर्ग लोक के सफर के लिए भेज दिया जाता है। मृत्यु के बाद आत्मा को यमराज तक पहुंचने में लगभग 86 हजार योजन की दूरी को तय करना पड़ता है।

Ashad Month 2024: आषाढ़ में करें इन चीजों का दान, बाधा होगे दूर धन की होगी प्राप्ती – IndiaNews

दोबारा जन्म का क्या है लेखा जोखा Garuda Purana

पुराण की माने तो जब व्यक्ति की मृत्यु होती है। तो उसके पुनर्जन्म के लिए 3 दिन से 40 दिनों के अंदर का समय लगता है। व्यक्ति पुनर्जन्म अपने कर्मों के आधार पर लेता है, यदि व्यक्ति की मौत के बाद उसके कर्म का हिसाब किया जाए तो उसके आधार पर ही उसे पुनर्जन्म के लिए भेजा जाता है।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

India News US Presidential Debate: जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट शुरु, जानिए इससे जुड़ी 5 खास बातें-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अपनी एक मनोकामना पूरी करने के लिए इस मंदिर की 777 सीढियां चढ़ते हैं भक्त, केंद्रीय मंत्री ने भी चढ़ाया था त्रिशूल-IndiaNews
ब्रिटेन में हिंदू वोटरों का बोलबाला, स्टार्मर भी पहुंचे स्वामी नारायण मंदिर
Indian Team: टी20 विश्व कप जीतकर भारत ने खत्म किया 11 साल का सूखा, जानें ICC टूर्नामेंट फाइनल में भारत का रिकॉर्ड-IndiaNews
इस कांड में NIA की छापेमारी शुरू, आतंकियों को पनाह देने वाला कर रहा खुलासा
T20 World Cup 2024: जसप्रीत बुमराह ने बेटे अंगद को पहनाया जीत की मेडल, वीडियो वायरल-Indianews
इंस्टाग्राम पर रिवील हुआ ‘Saif Ali Khan’ का सीक्रेट अकाउंट, बतया आखिर क्यों नहीं करते ऑफिशियल-IndiaNews
‘कल्कि 2898 एडी’ की कमाई से आया बॉलीवुड में सैलाब, 300 करोड़ कमाकर फिल्म ने दुनियाभर में किया तगड़ा कलेक्शन-IndiaNews
ADVERTISEMENT