होम / Gayatri jayanti 2024: क्यों मनाते है गायत्री जयंती? यहां जानें इसके शुभ मुहूर्त और महत्व -IndiaNews

Gayatri jayanti 2024: क्यों मनाते है गायत्री जयंती? यहां जानें इसके शुभ मुहूर्त और महत्व -IndiaNews

Babli • LAST UPDATED : June 17, 2024, 6:25 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Gayatri jayanti 2024: गायत्री जयंती पर देवी गायत्री की पुजा की जाती है। देवी गायत्री को भारतीय संस्कृति की जननी के रूप में जाना जाता है। इसके साथ ही उन्हें वेदमाता के रूप में भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि सभी वेदों की उत्पत्ति देवी से हुई है। हिंदू त्रिमूर्ति की देवी के रूप में भी जानी जाने वाली देवी गायत्री को सभी देवताओं की माता और देवी सरस्वती, देवी पार्वती और देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है। देवी गायत्री की जयंती को हर साल गायत्री जयंती के रूप में मनाया जाता है। ब्रह्म के सभी अभूतपूर्व गुणों के प्रकट होने से देवी गायत्री का जन्म हुआ। जैसा कि हम शुभ दिन मनाने के लिए तैयार हैं, यहाँ कुछ बातें हैं जो हमें और आपको जाननी चाहिए।

  • गायत्री जयंती 2024 तारिख
  • गायत्री जयंती 2024 शुभ मुहूर्त
  • गायत्री जयंती 2024 इतिहास

अपनी इस पोस्ट से फैंस के दिलो में खलबली मचा रहे हैं रैपर बादशाह, लिखा- ‘मैं वापस आऊंगा…’-IndiaNews

गायत्री जयंती 2024 तारिख

हर साल गायत्री जयंती ज्येष्ठ माहिने के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को मनाई जाती है। इस साल गायत्री जयंती 17 जून को है।

गायत्री जयंती 2024 शुभ मुहूर्त

द्रिक पंचांग के अनुसार, एकादशी तिथि 17 जून को सुबह 4:43 बजे से शुरू होगी और 18 जून को सुबह 6:24 बजे तक रहेगी।

शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में छाई Shahrukh Khan की ‘डंकी’, राजकुमार हिरानी को मिला खास निमंत्रण-IndiaNews

गायत्री जयंती 2024 इतिहास

गायत्री संहिता के अनुसार, ऐसा माना जाता है कि देवी गायत्री देवी सरस्वती, देवी पार्वती और देवी लक्ष्मी का अवतार हैं। अथर्ववेद में बताया गया है की जीवन के सात लाभ, लोग, पशु, प्रसिद्धि, धन और ब्रह्मवर्चस देवी गायत्री से प्राप्त होते हैं। हर साल गायत्री जयंती पर देवी का आशीर्वाद पाने के लिए पूजा की जाती है ताकि लंबे, सुखी और स्वस्थ जीवन का आनंद लिया जा सके।

क्या है गायत्री जयंती 2024 महत्व

ऐसा माना जाता है कि देवी गायत्री इस धरती पर जीवन के हर रूप में मौजूद हैं। इसलिए, गायत्री जयंती के शुभ दिन देवी गायत्री की पूजा करने से व्यक्ति ज्ञान, ज्ञान और समृद्ध जीवन की प्राप्ति कर सकता है। देवी गायत्री की पूजा करना वेदों का अध्ययन करने के बराबर है। देवी गायत्री को सभी शक्तियों का आधार माना जाता है। इस शुभ दिन पर देवी की पूजा करने वाले भक्तों को एकता, समृद्धि और लंबे और खुशहाल जीवन का आशीर्वाद मिलता है।

स्टोरीटेलिंग की दुनिया में Alia Bhatt ने रखा अपना पहला कदम, बच्चों के लिए लिखी अनोखी किताब-IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT