होम / 6 जुलाई से गुप्त नवरात्रि की शुरुआत, माता की सवारी सावन में दे रही बुरे संकेत

6 जुलाई से गुप्त नवरात्रि की शुरुआत, माता की सवारी सावन में दे रही बुरे संकेत

Simran Singh • LAST UPDATED : July 4, 2024, 10:46 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Sawan-Gupt Navratriहिंदू धर्म में एक साल में कुल चार नवरात्रि पर्व आते हैं। हर साल आषाढ़ मास की शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से गुप्त नवरात्रि का प्रारंभ होता है। इस साल आषाढ़ गुप्त नवरात्रि 6 जुलाई से शुरू होगी। वहीं, नवरात्रि का समापन 15 जुलाई 2024 को होगा शास्त्रों में नवरात्रि के पर्व को विशेष महत्व बताया गया है। आषाढ़ गुप्त नवरात्रि में देवी मां दुर्गा की 10 महाविद्याओं की पूजा की जाती है। नवरात्रि में माता रानी अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए पूरे नौ दिनों के लिए धरती पर आती हैं। हर बार माता की सवारी अलग होती है। माता रानी किस वाहन पर आती और जाती हैं, इसका असर धरती पर जरूर पड़ता है।

  • गुप्त नवरात्री में माता इस पर करेगी  सवारी
  • धरती पर पड़गा असर

माता कि सवारी का होता है धरती पर असर

शास्त्रों के अनुसार माता रानी का घोड़े पर सवार होकर आना अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि घोड़े पर आने से धरती पर प्राकृतिक आपदा आने की संभावना बढ़ जाती है। हिंदू धर्म में गुप्त नवरात्रि का बहुत महत्व है। इस नवरात्रि में गुप्त तरीके से 10 महाविद्याओं की पूजा की जाती है। इस नवरात्रि में तंत्र साधना का भी महत्व है। इस दौरान 10 महाविद्याओं की साधना करने से घर में सुख-शांति बनी रहती है और मन की हर इच्छा पूरी होती है। ऐसा भी कहा जाता है कि इस नवरात्रि में तांत्रिक अपनी सिद्धि तंत्र-मंत्र और यंत्र को जागृत करते हैं। यह भी कहा जा सकता है कि इनसे उनकी शक्ति बढ़ती है। Sawan-Gupt Navratri

भोलेनाथ को इस वजह से प्रिय है उत्तरवाहिनी गंगा का जल, 105 किलोमीटर की पैदल यात्रा की है मान्यता

भूलकर भी न करें ये काम Sawan-Gupt Navratri

– गुप्त नवरात्रि के दौरान मांस-मदिरा का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इस दौरान प्याज और लहसुन से दूरी बनाए रखें, तामसिक भोजन जीवन में परेशानियां पैदा करता है।

– गुप्त नवरात्रि के दौरान देवी की पूजा करते समय किसी की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचानी चाहिए। किसी के खिलाफ अपशब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। गुप्त नवरात्रि के दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि दिन में न सोएं, क्योंकि ऐसा करने से देवी नाराज होती हैं।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Mameru समारोह में अंबानी बहूओं ने बिखेरा जादू, इस तरह से भारतीय लुक में किया खुद को स्टाइल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

UP Police: प्रॉपर्टी डीलर के साथ इंस्टाग्राम पर बनाया रील, सरकार ने 2 पुलिसकर्मी को किया निलंबित -IndiaNews
DRDO ने तैयार किया सबसे हल्का टैंक, पहाड़ी क्षेत्रों में युद्ध के लिए डिजाइन तैयार; इस जगह पर होगी तैनाती
Maharashtra Congress: महाराष्ट्र में कांग्रेस ने मंगाई विधायक पद के उम्मीदवारों से आवेदन, साथ में मांगे फीस -IndiaNews
IND vs ZIM: IPL के ‘शेर’, जिम्बाब्वे के सामने ढेर, यंग टीम इंडिया की बैटिंग हुई फ्लॉप -IndiaNews
ब्रिटेन के नए PM बनने पर राहुल गांधी ने Starmer को दी बधाई, पूर्व PM ऋषि सुनक के लिए भी लिखी ये बात
Arshdeep Singh का घर पहुंचने पर हुआ जोरदार स्वागत, फैंस ने किया उनका ग्रैंड वेलकम
Jammu Rain: जम्मू में भारी बारिश, अलग-अलग घटनाओं में महिला डूबी, 3 घायल -IndiaNews
ADVERTISEMENT