होम / 16 सोमवार की तरह 16 गुरुवार का भी खास है महत्व, विष्णु भगवान को समर्पित दिन

16 सोमवार की तरह 16 गुरुवार का भी खास है महत्व, विष्णु भगवान को समर्पित दिन

Simran Singh • LAST UPDATED : July 4, 2024, 11:33 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Guruwar Vrat Lord Vishnu Pujaसप्ताह में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और देवगुरु बृहस्पति को समर्पित किया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने और उनका व्रत रखने से शास्त्रों में गुरुवार का दिन काफी महत्वपूर्ण माना गया है। गुरुवार के दिन यदि आप व्रत रखकर पूजा पाठ करते हैं। तो आपके जीवन से कष्ट दूर जाते हैं और मनोकामना पूरी होती है, लेकिन गुरुवार के दिन कुछ नियमों का पालन करते हुए आपको व्रत और पूजा करनी चाहिए जिससे फल की प्राप्ति होती है।

  • गुरुवार को करें इस तरह विष्णु भगवान की इस तरह पूजा
  • नियम का करें पालन

Baba Bageshwar ने पर्सनल एक्सपीरिएंस से लव लाइफ पर दी टिप्स, फॉलो करेंगे तो मिलेगा सच्चा प्यार

गुरुवार को क्या है व्रत पूजा के नियम? 

  1. अगर आप पहली बार गुरुवार का व्रत रखने वाले हैं, तो कभी भी पोष महीने की गुरुवार से शुरुआत ना करें। इसे अशुभ माना जाता है ऐसे में जो पहली बार व्रत रख रहे हैं उन्हें पुष्य नक्षत्र के दिन से गुरुवार व्रत की शुरुआत करनी चाहिए और आप पोष को छोड़कर किसी भी महीने से शुरुआत कर सकते हैं।
  2. गुरुवार के दिन भगवान की पूजा केले से करें केले का दान करना और प्रसाद स्वरूप में उसे ग्रहण करना अच्छा माना जाता है लेकिन जो लोग गुरुवार का व्रत करते हैं उन्हें स्वयं केला ग्रहण नहीं करना चाहिए।
  3. 16 सोमवार की तैयारी आपको 16 गुरुवार का व्रत भी रखने का नियम बनाना चाहिए। अगर आप भी गुरुवार का व्रत शुरू करते हैं, तो कम से कम 16 गुरुवार का व्रत जरूर रखें आप इससे अधिक व्रत भी रख सकते हैं।
  4. गुरुवार की पूजा में केवल शुद्ध घी के दीपक का प्रयोग करें इससे बृहस्पति देव और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। Guruwar Vrat Lord Vishnu Puja
  5. गुरुवार के दिन आपको उड़द की दाल, मांसाहारी भोजन और मदिरा से परहेज करना है।
  6. बृहस्पति देव और भगवान विष्णु की साथ में कृपा प्राप्त करने के लिए गुरुवार को केला, पीली दाल, गुड, पीले वस्त्र, मिठाई आदि का दान करना अच्छा माना जाता है।
  7. इसके साथ ही शास्त्र के अनुसार नाखून काटना, बाल काटना, शेविंग करना, कपड़े धोना, पोछा करना और महिलाओं का बाल धोना आदि जैसी कार्य गुरुवार को नहीं किए जाते।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

AIIMS की डॉक्टर ने मारे ऐसे ठुमके कि मरीजों का बुखार हुआ ठीक, वायरल वीडियो पर आए मजेदार कमेंट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mughal Harem: मुगल हरम की वो हिंदू रानियां, जिन्हें शर्त पर मुगलों ने दिया ऊंचा ओहदा
Anant-Radhika Sangeet: Nita Ambani की आंखों से छलके आंसू, रोहित शर्मा-हार्दिक पांड्या की वजह है इसका कनेक्शन, देखें वीडियो
M.S.Dhoni: इस तारीख को पैदा होने वाले लोग मिट्टी को भी बना देते हैं सोना, होते है काफी लकी, धोनी का भी है इस दिन से खास नाता
अंतरिक्ष से कैसा दिखता है रामायण काल का ‘राम सेतु’? सैटेलाइट ने दिखाई आलीशान तस्वीर
Ranveer Singh Birthday: इस जानी-मानी एक्ट्रेस के पोते हैं रणवीर सिंह, बाद में बदला अपना सरनेम, जानें
ये हैं भारत के 5 सबसे कठिन एग्जाम, क्रैक किया तो लाखों की सैलरी सहित रूतबा रहेगा बरकरार
कितने दिनों तक पहनना चाहिए कलावा? धारण करने का भी होता हैं एक सही समय!
ADVERTISEMENT