होम / Hanuman Ji: कहां निवास करते हैं प्रभु श्री राम के परम भक्त और कलियुग के जाग्रत देवता भगवान हनुमान? -Indianews

Hanuman Ji: कहां निवास करते हैं प्रभु श्री राम के परम भक्त और कलियुग के जाग्रत देवता भगवान हनुमान? -Indianews

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : April 30, 2024, 7:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Hanuman Ji: त्रेता युग में भगवान श्री राम ने अपने परम भक्त हनुमान जी को अमरता का वरदान दिया था। उन्होंने यह भी कहा कि वह उनसे द्वापर युग में मिलेंगे। तब भगवान श्री राम भगवान कृष्ण के रूप में हनुमान जी से मिले थे। कहा जाता है कि हनुमान जी को एक कल्प तक इस धरती पर रहने का वरदान मिला है। एक कल्प का अर्थ है कि कलियुग या कलिकाल के अंत के बाद भी।

Hanuman Ji
Hanuman Ji

श्रीमद्भागवत पुराण में कहा गया है कि कलियुग में, हनुमान गंधमादन पर्वत पर रहते हैं, जहाँ वे भगवान राम की पूजा और आराधना करते हैं। अब, आइए हम गंधमादन पर्वत के स्थान और इस पवित्र स्थान तक पहुँचने के साधनों के बारे में जानें।

Aaj Ka Panchang: आज बन रहा है त्रिपुष्कर योग, जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews

गंधमादन पर्वत कहाँ स्थित है?

Hanuman Ji
Hanuman Ji

गंधमादन पर्वत, जिसे यक्षलोक भी कहा जाता है, हिमालय में हिमवंत पर्वत के पास स्थित है। यह एक अद्भुत सरोवार है जहां भगवान राम के भक्त हनुमान कमल के फूल तोड़कर अपनी दैनिक पूजा करते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, इन कमल के फूलों को पाने की इच्छा पौंड्रा नगर के कृष्ण पौंड्रा नामक निवासी ने व्यक्त की थी। उनके मित्र वानर दविता ने भी उन्हें प्राप्त करने का प्रयास किया लेकिन हनुमान के हस्तक्षेप के कारण असफल रहे। कलियुग के वर्तमान युग में, हनुमान कई ऋषियों, सिद्धों, चारणों, विद्याधरों, देवताओं, गंधर्वों, अप्सराओं और किन्नरों के साथ गंधमादन पर्वत पर निवास करते हैं। माना जाता है कि ये सभी इस इलाके में बेखौफ घूमते हैं।

Aaj Ka Rashifal: आज का दिन आपके लिए बेहद खास, जानिए मेष से लेकर मीन तक के राशि के बारे में -Indianews

क्या गंधमदन पर्वत तक पहुंचना संभव है?

Hanuman Ji
Hanuman Ji

माना जाता है कि गंधमदन पर्वत हिमालय में कैलाश पर्वत के उत्तर में स्थित है, जबकि केदारनाथ पर्वत दक्षिण में स्थित है। सुमेरू पर्वत के चारों दिशाओं में स्थित गजदंत पर्वतों में से एक को उस समय गंधमदन पर्वत के रूप में उल्लेख किया गया था। आजकल यह क्षेत्र तिब्बत में है। यहां पहुंचने के लिए तीन मार्ग हैं: पहला नेपाल के मानसरोवर झील के पार, दूसरा भूटान के पर्वतों के माध्यम से, और अरुणाचल प्रदेश के रास्ते चीन होते हुए यहां पहुंचा जा सकता है।

Vivah Muhurat 2024: 24 साल बाद ऐसा संयोग जब मई-जून में नहीं होंगी कोई शादी, जानिए इसके पिछे का कारण-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT