होम / कहीं आपके घर में भी तो अचानक नहीं उग आया है पीपल का पेड़….दे रहा है आपको ऐसे संकेत?

कहीं आपके घर में भी तो अचानक नहीं उग आया है पीपल का पेड़….दे रहा है आपको ऐसे संकेत?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 20, 2024, 3:33 pm IST

Vastu Tips: पीपल का पेड़ यदि घर में उगता है, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे उचित तरीके से हटाना और पूर्वजों को सम्मान देना बहुत आवश्यक है।

India News (इंडिया न्यूज), Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों का विशेष महत्व होता है, और इनमें से पीपल का पेड़ खासतौर पर महत्वपूर्ण माना जाता है। पीपल का पेड़ अगर अचानक घर में उगने लगे, तो यह शुभ संकेत नहीं माना जाता है। इसके उगने के पीछे कुछ विशेष मान्यताएँ हैं:

पीपल के पेड़ के शुभ और अशुभ संकेत

  1. पूर्वजों की नाराजगी: पीपल के पेड़ का उगना यह संकेत देता है कि आपके पूर्वज आपसे संतुष्ट नहीं हैं। इससे यह समझा जाता है कि उन्हें कुछ बातों को लेकर नाराजगी है।
  2. पितृ दोष: यदि पीपल का पेड़ बार-बार उगता है, तो इसे पितृ दोष का संकेत माना जाता है। यह दोष परिवार में समस्याओं और बाधाओं का कारण बन सकता है।

रावण की आधी शक्ति का राज था ये चिह्न…युद्ध के समय भी रथ के झण्डे पर रहता था हमेशा विराजमान?

पीपल के पेड़ को हटाने का तरीका

यदि आपको अपने घर में पीपल का पेड़ उगता हुआ दिखाई दे रहा है, तो उसे हटाने के लिए निम्नलिखित उपाय किए जा सकते हैं:

  1. मंत्र का जाप: पीपल के पेड़ को हटाने से पहले “ॐ नमः शिवाय” या “ॐ शांति” जैसे शुभ मंत्रों का जाप करें। इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
  2. पौधे की पूजा: यदि संभव हो, तो पहले उस पेड़ की पूजा करें। इसके बाद, उसे हटा दें। पूजा करने से पूर्वजों को सम्मान देने का संकेत मिलता है।
  3. साफ-सफाई: पेड़ को हटाने के बाद उस स्थान को अच्छे से साफ करें। उस जगह को पवित्र मानकर किसी धार्मिक प्रक्रिया को करने से ऊर्जा में सुधार होता है।
  4. प्रतिनिधि तत्व का प्रयोग: पीपल के पेड़ की जड़ को मिट्टी से बाहर निकालें और इसे किसी अन्य स्थान पर उचित तरीके से लगाएं या फिर इसे जल में प्रवाहित कर दें।
  5. पितृ तर्पण: यदि आपको लगता है कि पितृ दोष है, तो पितृ तर्पण या श्राद्ध का आयोजन करें। इससे पूर्वजों को शांति मिलेगी।

आखिर क्यों 100 साल से इस गांव का एक भी व्यक्ति नहीं करता श्राद्ध पूजा? पितृ पक्ष में ब्राह्मण का प्रवेश तक है वर्जित!

निष्कर्ष

पीपल का पेड़ यदि घर में उगता है, तो इसे गंभीरता से लेना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे उचित तरीके से हटाना और पूर्वजों को सम्मान देना बहुत आवश्यक है। इससे न केवल घर का वातावरण बेहतर होगा, बल्कि पारिवारिक शांति भी बनी रहेगी।

घर के मंदिर से तुरंत हटा दी जो ये 5 चीजें तो आज से ही बरसने लगेगी मां लक्ष्मी की कृपा, जान ले कौन-सी है वो चीजें?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT