होम / Hindu New Year 2024: कब से शुरु हो रहा हिन्दू नव वर्ष? गृह प्रवेश के लिए ये दिन शुभ, बस इन बातों का रखें ध्यान

Hindu New Year 2024: कब से शुरु हो रहा हिन्दू नव वर्ष? गृह प्रवेश के लिए ये दिन शुभ, बस इन बातों का रखें ध्यान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 22, 2024, 1:33 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Hindu New Year 2024: चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से हिंदू नववर्ष का आरंभ होता है। उसी दिन से चैत्र नवरात्रि भी प्रारंभ होती है। उस दिन कलश स्थापना के साथ ही प्रथम नवदुर्गा मां शैत्रपुत्री की भी पूजा की जायेगा। इस बार हिंदू कैलेंडर का नया साल 9 अप्रैल, मंगलवार से शुरू हो रहा है। अगर आप नए साल में भवन निर्माण के बारे में सोच रहे हैं तो किसी भी शुभ मुहूर्त में यह काम करना आपके लिए उचित रहेगा। शुभ मुहूर्त में शुरू किया गया काम न केवल बिना किसी बाधा के पूरा होता है, बल्कि अपने निर्धारित समय पर भी पूरा होता है।

15 दिन का होता है एक पक्ष 

बता दें कि हिंदू नववर्ष की शुरुआत सम्राट चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने की थी। हिंदू कैलेंडर में दो पक्ष होते हैं एक कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष। 15 दिन का एक पक्ष होता है। प्रतिपदा से अमावस्या तक कृष्ण पक्ष और प्रतिपदा से पूर्णिमा तक शुक्ल पक्ष होता है। हिंदी कैलेंडर में 12 महीने होते हैं। हर 3 साल में इसमें एक महीना और जुड़ जाता है इसे मलमास या अधिकमास कहा जाता है।

15 सालों से RCB को नहीं मिली है चेपक में जीत, पुरुष टीम को वीमेंस टीम से सीख लेने की जरुरत

गृह प्रवेश के लिए ये दिन शुभ

गृह निर्माण कार्य शुभ माह में ही करना चाहिए। सही समय पर वास्तु पुरुष की स्थापना करने से घर में सभी प्रकार की सुविधाएं बनी रहती हैं और सदस्यों के बीच आपसी प्रेम के साथ-साथ रिश्तों में भी बिखराव नहीं आता है। आजकल एकल परिवारों की बढ़ती संख्या के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में आने वाले अप्रैल से जुलाई में लेकिन अक्टूबर में देवशयनी एकादशी से पहले घर का निर्माण शुरू करना शुभ है।

इन नियमों का करें पालन 

आपको यदि किसी भवन का निर्माण कार्य आरंभ करना है तो शुभ तिथियां पहले से ही दी गई हैं, माह की कोई भी तिथि जैसे द्वितीया, तृतीया, पंचमी, सप्तमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, त्रयोदशी और पूर्णिमा आदि शुभ हैं। इनके अलावा कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा भी शुभ रहेगी। इसके द्वारा अभी से सभी नियमों का पालन करेंगे तो आप आने वाले शुभ समय का सदुपयोग करने में सफल हो सकते हैं।

Arvind Kejriwal Arrest: AAP संयोजक को मिला ममता बनर्जी का साथ, बताया लोकतंत्र पर हमला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.