होम / Holi 2024: क्यों पी जाती है होली पर भांग? भगवान शिव से जुड़ी है इसके पीछे की पौराणिक कथा

Holi 2024: क्यों पी जाती है होली पर भांग? भगवान शिव से जुड़ी है इसके पीछे की पौराणिक कथा

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 22, 2024, 7:12 pm IST
Holi 2024: क्यों पी जाती है होली पर भांग? भगवान शिव से जुड़ी है इसके पीछे की पौराणिक कथा

Bhang on Holi

India News (इंडिया न्यूज़), Bhang on Holi: हिंदू धर्म में होली का पर्व विशेष रूप से मनाया जाता है। इसकी धूम न केवल भारत में, बल्कि अन्य देशों में भी देखने को मिलती है। यह पर्व मुख्य रूप से एक-दूसरे को रंग लगाकर मनाया जाता है। इसके साथ ही इस दौरान गुजिया और ठंडाई का सेवन भी किया जाता है। इसी तरह कई लोग होली पर भांग का भी सेवन करते हैं। होली पर भांग पीने के चलन के पीछे एक पौराणिक कथा भी है।

भांग पीने के चलन के पीछे ये है पौराणिक कथा

Vastu Tips: घर में पितरों की तस्वीर लगाना सही है या गलत? जाने इससे जुड़े ये जरूरी नियम – India News

पौराणिक कथा के अनुसार, हिरण्यकश्यप जो एक दैत्य था, उसका पुत्र प्रह्लाद भगवान विष्णु का परम भक्त था। यह बात हिरण कश्यप को बिलकुल पसंद नहीं थी। तब प्रह्लाद की भक्ति को समाप्त करने के लिए हिरण्यकश्यप ने कई तरीके आजमाएं और प्रह्लाद पर कई अत्याचार भी किए, लेकिन प्रह्लाद ने अपनी भक्ति जारी रखी।

अंत में हिरण्यकश्यप का वध करने के लिए विष्णु जी ने नरसिंह का रूप धारण किया और हिरण्यकश्यप का वध कर दिया। लेकिन हिरण्यकश्यप को मारने के बाद भी नरसिंह भगवान का गुस्सा शांत नहीं हुआ। तब भगवान शिव ने शरभ अवतार लेकर नरसिंह अवतार से युद्ध कर उन्हें परास्त किया। तब जाकर नरसिंह भगवान का क्रोध शांत हुआ और नरसिंह भगवान ने अपनी छाल भगवान शिव को आसन के तौर पर भेंट की। इस जीत पर शिव भक्तों ने जश्न मनाया और साथ ही भांग का सेवन कर नृत्य किया। माना जाता है कि तभी से होली पर भांग पीने का चलन शुरू हो गया।

होली पर चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए इन चीजों का करें दान, मां लक्ष्मी बरसाएंगी धन – India News

भांग पीने के पीछे अन्य पौराणिक कथा

एक अन्य पौराणिक कथा के अनुसार, जब अमृत की प्राप्ति के लिए देवताओं और दानवों में समुद्र मंथन हुआ था, तब मंथन के दौरान विष की भी उत्पत्ति हुई। तब इस विष के प्रभाव से देवताओं और दानवों में हाहाकार मच गया। तब शिव जी ने इस विष का पान किया और इस संसार को विनाश से बचाया। लेकिन यह विष इतना प्रभावशाली था कि इस विष के कारण शिव जी का कंठ नीला पड़ गया। इस दौरान सभी देवताओं ने विष के प्रभाव को कम करने के लिए एक युक्ति सोची। तब शिव जी पर भांग, धतूरा और जल अर्पित किया गया, क्योंकि भांग की तासीर ठंडी होती है। इससे भगवान शिव को विष की जलन से राहत मिली। तभी से होली पर भांग पीने का चलन शुरू हो गया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT