होम / इंदिरा एकादशी पर अगर गलती से कर दिया इन चीजों का दान तो राजा से हो जाओगे भिखारी, तिजोरियां हो जाएंगी खाली

इंदिरा एकादशी पर अगर गलती से कर दिया इन चीजों का दान तो राजा से हो जाओगे भिखारी, तिजोरियां हो जाएंगी खाली

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : September 28, 2024, 3:10 pm IST
इंदिरा एकादशी पर अगर गलती से कर दिया इन चीजों का दान तो राजा से हो जाओगे भिखारी, तिजोरियां हो जाएंगी खाली

Indira Ekadashi 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Indira Ekadashi 2024: इंदिरा एकादशी व्रत 28 सितंबर 2024 को रखा जाएगा। पितृ दोष (Pitra Dosh) से मुक्ति पाने के लिए यह दिन बहुत खास है। यह एकादशी पितृ पक्ष (Pitra Paksh) में आती है, इसलिए इसका महत्व दोगुना हो जाता है। बता दें कि इस दिन जगत के पालनहार भगवान विष्णु और धन की देवी माता लक्ष्मी की पूजा की जाती है। मान्यता है कि अगर कोई पूर्वज जाने-अनजाने में अपने कर्मों की वजह से यमराज के पास अपने कर्मों की सजा भुगत रहा हो तो इस एकादशी का व्रत रखने से इसके पुण्य से उसे यमलोक से मुक्ति मिल जाती है। इंदिरा एकादशी पर कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

इंदिरा एकादशी पर ना करें ये गलतियां

तर्पण में ना करें ये गलतियां

इंदिरा एकादशी पर दोपहर के समय ही पितरों का श्राद्ध करें, सुबह या सूर्यास्त के बाद तर्पण-पिंडदान नहीं किया जाता है। इस समय पितर अन्न-जल ग्रहण नहीं कर पाते हैं और भूखे लौट जाते हैं। पितरों की नाराजगी जीवन में परेशानी ला सकती है।

पूर्व जन्मों में कौन था रावण? इस कारण राक्षस योनि में जन्म लेने का मिला था श्राप, जानें फिर मारने के लिए भगवान को ही क्‍यों आना पड़ा? – India News

इन चीजों का दान न करें

एकादशी पर इस्तेमाल किया हुआ तेल दान न करें और किसी को बासी खाना न दें। मान्यता है कि ऐसा दान करने से धनवान व्यक्ति भी दरिद्र हो जाता है।

इस काम से नाराज होते हैं पितर

पितृ पक्ष की इंदिरा एकादशी व्रत के दिन पति-पत्नी को शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए, इससे व्रत और पूजा का फल नहीं मिलता है और पितर भी नाराज होते हैं। मन में कामुक विचारों से बचने के लिए आप धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन कर सकते हैं, या अपनी पसंद का काम कर सकते हैं।

8 चमत्कारी टोटके भिखारी से बना देंगे राजा, भर जाएंगी तिजोरियां, बरसेगा पैसा ही पैसा – India News

इस दिन आपको प्याज, लहसुन, मांस और मदिरा का सेवन भी नहीं करना चाहिए। अगर आप इन चीजों का सेवन करते हैं तो आपको भगवान विष्णु के क्रोध का सामना करना पड़ सकता है।

 

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT