होम / शनिवार के दिन जो खरीद ली ये चीजें तो समझ लीजिएगा समान नही लक्ष्मी ला रहे है अपने घर, भूलकर भी न कर बैठे ये गलती?

शनिवार के दिन जो खरीद ली ये चीजें तो समझ लीजिएगा समान नही लक्ष्मी ला रहे है अपने घर, भूलकर भी न कर बैठे ये गलती?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 7, 2024, 9:55 pm IST

Shanidev:इन दो भगवानों से है शनिदेव का स्पेशल कनेक्शन, जिंदगी को स्वर्ग बनाना है तो आज ही कर डालें ये 5 उपाय

India News (इंडिया न्यूज़), Buying these things on a Saturday can bring bad luck:दुनिया भर में लोग दुर्भाग्य को दूर भगाने या सौभाग्य को आमंत्रित करने के लिए कई तरह के अनुष्ठानों और प्रथाओं में विश्वास करते हैं। कई मान्यताओं में, शनिवार को कुछ खास चीजें न खरीदना उनमें से एक है। यह विचार इस आधार पर घूमता है कि शनिवार को कुछ खास चीजें खरीदने से दुर्भाग्य आ सकता है। हालांकि ये मान्यताएं कुछ लोगों को तर्कहीन लग सकती हैं, लेकिन कई अन्य लोग इन पर बहुत विश्वास करते हैं।

शनिवार को शनि ग्रह से जोड़ा जाता है और हिंदू धर्म के अनुसार भारत में भगवान शनि से। कई संस्कृतियों में, इसे संयम और सावधानी का दिन माना जाता है। इसलिए, यहाँ हम पाँच ऐसी वस्तुओं या चीजों की सूची बना रहे हैं जिन्हें दुर्भाग्य से बचने के लिए शनिवार को नहीं खरीदना चाहिए।

काले जूते

जबकि काले जूते ऑफिस जाने वाले लोगों के लिए पहनने के लिए ज़रूरी हैं, उन्हें अक्सर शनिवार को खरीदना या पहनना अशुभ माना जाता है। कई संस्कृतियों में, जूते जीवन के माध्यम से किसी की यात्रा और उसके द्वारा अपनाए गए रास्तों का प्रतीक हैं। माना जाता है कि शनिवार को जूते खरीदना आगे के नकारात्मक या चुनौतीपूर्ण रास्ते का प्रतीक है। इसके अलावा, कई मान्यताओं के अनुसार, शनिवार को काम पर काले जूते पहनने से आपके व्यक्तिगत विकास और कार्यस्थल पर पदोन्नति में बाधा आ सकती है।

काले कपड़े

हिंदू धर्म में, काले कपड़े पहनना अक्सर शोक और अंतिम संस्कार से जुड़ा होता है। खुशी के मौकों या समारोहों में काले कपड़े पहनने से भी मना किया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे दुर्भाग्य आता है। इसलिए, कई संस्कृतियों में शनिवार को काले कपड़े खरीदने से मना किया जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे दुख और दुर्भाग्य आता है। कुछ मामलों में, लोगों को डर होता है कि शनिवार को काले कपड़े खरीदने से किसी प्रियजन की मृत्यु हो सकती है या अन्य व्यक्तिगत त्रासदियाँ हो सकती हैं।

चाकू और नुकीली वस्तुएँ

शनिवार को खरीदने या इस्तेमाल करने से मना की जाने वाली एक और वस्तु है चाकू, कैंची और नुकीली वस्तुएँ। शनिवार को चाकू या नुकीली वस्तुएँ खरीदने के बारे में मान्यता इस विचार पर आधारित है कि ये वस्तुएँ व्यक्ति के जीवन में संघर्ष ला सकती हैं। कई संस्कृतियों में, ऐसा माना जाता है कि इस दिन चाकू खरीदने से परिवार में विवाद, दुर्घटनाएँ या चोट लग सकती हैं। लोग दोस्तों और परिवार के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने के लिए शनिवार को नुकीली वस्तुएँ खरीदने से बचते हैं।

​तेल

शनिवार को मंदिरों में तेल दान करने को प्रोत्साहित किया जाता है, लेकिन सरसों का तेल या वनस्पति तेल खरीदना बुजुर्गों द्वारा नीची नज़र से देखा जाता है। ऐसा माना जाता है कि शनिवार को तेल खरीदने से स्वास्थ्य खराब हो सकता है, और बीमारियाँ हो सकती हैं या प्रतिकूल परिस्थितियाँ आ सकती हैं जो अंततः आपको बीमार कर सकती हैं।
दान के संबंध में, कुछ लोगों को स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के लिए सरसों के तेल में बने खाद्य पदार्थ दान करने की भी सलाह दी जाती है।

स्याही

हाँ, आपने सही पढ़ा। शनिवार को पेन के लिए अतिरिक्त स्याही नहीं खरीदनी चाहिए, खासकर उन लोगों या छात्रों द्वारा जो परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। कई ज्योतिषियों के अनुसार, शनिवार को स्याही खरीदना अशुभ माना जाता है और इससे नुकसान या विफलता हो सकती है। कई लोग शनिवार को किसी भी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ या समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करने की सलाह देते हैं, खासकर नीली स्याही से।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Kolkata rape murder case:नर्स ने खोली रहस्यमयी बाथरूम का राज…देर रात इन लोगों ने किया था स्नान, खुलासे के बाद उड़े CBI के होश

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT