होम / कल रखा जाएगा इंदिरा एकादशी व्रत, फलों की प्राप्ति के लिए जरूर करें ये काम

कल रखा जाएगा इंदिरा एकादशी व्रत, फलों की प्राप्ति के लिए जरूर करें ये काम

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 27, 2024, 8:54 pm IST
कल रखा जाएगा इंदिरा एकादशी व्रत, फलों की प्राप्ति के लिए जरूर करें ये काम

 Indira Ekadashi 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Indira Ekadashi 2024: प्रत्येक आश्विन कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को इंदिरा एकादशी का व्रत रखने का विधान है। इंदिरा एकादशी व्रत 28 सितंबर, शनिवार को रखा जाएगा। इस एकादशी की खास बात यह है कि यह पितृ पक्ष में आती है। जिसके कारण इसका महत्व बहुत अधिक हो जाता है। मान्यता है कि यदि कोई पूर्वज जाने-अनजाने में अपने कर्मों के कारण यमराज के पास अपने कर्मों की सजा भुगत रहा हो तो इस एकादशी का व्रत विधि-विधान से करने और उसके पुण्य को उनके नाम पर दान करने से उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। इसके अलावा इंदिरा एकादशी के दिन ये विशेष उपाय करने से अलग-अलग शुभ फलों की प्राप्ति होती है। जानिए एकादशी के दिन क्या करना होगा शुभ और फलदायी।

1. यदि आप अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाए रखना चाहते हैं तो उसके लिए एकादशी के दिन स्नान आदि करने के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें और तुलसी के पौधे को प्रणाम करके अपने अच्छे वैवाहिक जीवन की कामना करें।

2. अगर आपकी कंपनी या व्यापार में बहुत मेहनत के बाद भी ज्यादा लाभ नहीं हो रहा है और आप चाहते हैं कि आपकी कंपनी ज्यादा से ज्यादा लाभ कमाए तो एकादशी के दिन भगवान विष्णु के सामने घी का दीपक जलाएं। साथ ही भगवान को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं। भोग लगाने के कुछ देर बाद उन लड्डुओं को प्रसाद के रूप में सभी में बांट दें और खुद भी थोड़ा प्रसाद ग्रहण करें।

3. अगर किसी कारणवश आपको काफी समय से मनचाहा वर या वधू मिलने में दिक्कतें आ रही हैं तो उन बाधाओं से मुक्ति पाने के लिए एकादशी के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर भगवान विष्णु को प्रणाम करें और आसन पर बैठ जाएं। फिर भगवान विष्णु के मंत्र का जाप करें। मंत्र इस प्रकार है- ॐ नमो भगवते नारायणाय। एकादशी के दिन इस मंत्र का 11 बार जाप करें। साथ ही जाप पूरा होने के बाद भगवान को सफेद फूल अर्पित करें।

हरियाणा में Rahul Gandhi की रथ यात्रा के ज़रिए कांग्रेस भरेगी आख़िरी समय में चुनावी हुंकार

4. अगर आप अपनी आर्थिक स्थिति को पहले से ज्यादा मजबूत करना चाहते हैं तो एकादशी के दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर पीले वस्त्र पहनें। अगर आपके पास पहनने के लिए पीले कपड़े नहीं हैं, तो किसी भी रंग के कपड़े पहनें, लेकिन अपने साथ एक पीला रूमाल या छोटा पीला कपड़ा जरूर रखें।

5. अगर आपकी कोई मनोकामना लंबे समय से अधूरी है और वह आपके काम में बाधा डाल रही है, तो एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करते समय दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल भरकर रख लें। पूजा समाप्त होने के बाद भगवान विष्णु के चरणों का आशीर्वाद लें और शंख में रखे गंगाजल को प्रसाद के रूप में ग्रहण करें।

6. अगर आपके बच्चे का पढ़ाई में मन नहीं लगता है, जिस कारण वह परीक्षा में अच्छे अंक नहीं ला पाता है, तो एकादशी के दिन स्नान आदि के बाद भगवान विष्णु की धूप, दीप आदि से विधिवत पूजा करें और उनका आशीर्वाद लें।

7. अगर आप सरकारी नौकरी में कार्यरत हैं और आपका प्रमोशन लंबे समय से रुका हुआ है, तो नौकरी में जल्द प्रमोशन पाने के लिए एकादशी के दिन मंदिर में पीले कपड़े पर श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या चित्र स्थापित करें और उनकी नियमित पूजा करें। इसके अलावा पूजा के दौरान भगवान के सामने एकाक्षी नारियल रखें और भगवान से आशीर्वाद लें। जब पूजा समाप्त हो जाए तो श्री विष्णु और मां लक्ष्मी की मूर्ति या तस्वीर को मंदिर में ही छोड़ दें और एकाक्षी नारियल को अपनी तिजोरी या अपने पास रख लें।

कितनी देर में लिवर तक पहुंच जाती है शराब, कैसे सड़ता है इंसान के शरीर का सबसे जरूरी अंग?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT