होम / जो अंग्रेज ना कर सके वो काम जगन मोहन ने दिखाया कर…स्वतंत्र भारत में हिन्दुओं को खाना पड़ गया बीफ वाला प्रसाद?

जो अंग्रेज ना कर सके वो काम जगन मोहन ने दिखाया कर…स्वतंत्र भारत में हिन्दुओं को खाना पड़ गया बीफ वाला प्रसाद?

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 22, 2024, 3:00 pm IST

Tirupati Mandir Prasad: इस घटना ने 1857 की क्रांति की याद ताजा कर दी है, जब ब्रिटिश हुकूमत ने हिंदू सिपाहियों को गोमांस और सूअर की चर्बी वाली कारतूस का उपयोग करने के लिए मजबूर किया था, जिससे सिपाहियों ने विद्रोह कर दिया था।

India News (इंडिया न्यूज), Tirupati Mandir Prasad: आंध्र प्रदेश के तिरुपति में स्थित श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर, जिसे तिरुपति मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, हाल ही में एक विवाद में घिर गया है। मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी की मिलावट की जांच में पुष्टि होने के बाद से देश भर में हंगामा मच गया है। तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने अन्य चार लैबों में भी टेस्ट करवाने की बात कही है, जिसमें घी में चर्बी की उपस्थिति की पुष्टि हुई है।

जानवरों की चर्बी का रहस्य

जानकारी के अनुसार, तिरुपति मंदिर के प्रसाद में गोमांस, सूअर की चर्बी और मछली के तेल की मिलावट पाई गई है। यह जानकर भक्तों में आक्रोश व्याप्त है, क्योंकि हिंदू धर्म में गोमांस और सूअर की चर्बी का सेवन वर्जित है। ऐसे में भक्तों को धोखे में ये पदार्थ दिया जाना एक गंभीर मामला है।

किसकी कंजूसी के चक्कर में बदनाम हुआ तिरुपति मंदिर का प्रसाद? आखिर खुल ही गया 300 साल से छिपाया गया ये गहरा राज?

सामाजिक और ऐतिहासिक संदर्भ

सोशल मीडिया पर इस घटना के खिलाफ तीव्र प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। कुछ लोग इस मामले को छोड़कर आगे बढ़ने की बात कर रहे हैं, जबकि कई लोग इसे धार्मिक आस्था पर हमला मानते हैं। इस घटना ने 1857 की क्रांति की याद ताजा कर दी है, जब ब्रिटिश हुकूमत ने हिंदू सिपाहियों को गोमांस और सूअर की चर्बी वाली कारतूस का उपयोग करने के लिए मजबूर किया था, जिससे सिपाहियों ने विद्रोह कर दिया था।

धर्म की रक्षा का आह्वान

आज के इस विवाद के चलते साधु-संत और कई धार्मिक नेता हिंदुओं को अपने धर्म की रक्षा के लिए सजग रहने का आह्वान कर रहे हैं। दक्षिण भारत में सनातन धर्म रक्षा बोर्ड बनाने की मांग भी उठ रही है। इससे यह स्पष्ट है कि धार्मिक भावनाओं को आहत करने वाले किसी भी कृत्य के खिलाफ हिंदू समुदाय एकजुट हो रहा है।

तिरुपति मंदिर में छिपी है कितने अरबों की संपत्ति, जानें किसके पास है इस तिजोरी की चाबी?

निष्कर्ष

तिरुपति मंदिर में हुई यह घटना केवल एक धार्मिक स्थल के प्रसाद की गुणवत्ता का मामला नहीं है, बल्कि यह धार्मिक आस्था और समाज में विश्वास को प्रभावित करने वाला गंभीर मुद्दा है। ऐसे में यह आवश्यक है कि संबंधित authorities इस मामले की गहन जांच करें और सुनिश्चित करें कि भक्तों की आस्था का सम्मान किया जाए। हिंदू धर्म की रक्षा के लिए सजग रहने की आवश्यकता है, ताकि ऐसे घटनाओं से भविष्य में बचा जा सके।

 Tirupati Laddu Row:कैसे हुआ चर्बी वाले घी का खुलासा? जानें मंदिर ट्रस्ट ने ऐसा क्या कहा कि मचा बवाल

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tejashwi Yadav: बिना अधिकारियों के मीटिंग पर तेजस्वी ने CM नीतीश पर कसा तंज, कहा- ‘बिहारवासियों की जान से…’
हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनी तो कौन बनेगा मुख्यमंत्री? Congress के इस दिग्गज नेता ने कर दिया बड़ा खुलासा!
‘अब सिर्फ महिला को प्रेग्नेंट करने पर भी कमा सकते हैं 5 लाख’…ये कंपनी दे रही हैं मर्दों को ऐसा ऑफर की खुल जाएगी किस्मत!
Sidhi News: झाड़ू लगा रही महिला पर भरभराकर गिरी दीवार, पुलिस जांच पड़ताल में जुटी
कपूर खानदान की इस एक्ट्रेस ने अपनी मां के सामने शूट किया था सबसे लंबा बोल्ड सीन, सिनेमाघरों में लग गई थी लाइनें
Bengaluru Women cut in Pieces: शरीर के 30 टुकड़े…10 दिनों तक सड़ता रहा लाश, रोंगटे खड़े कर देगी मर्डर केस की ये दास्तां
इजरायल में तबाही का मंजर…अब ये मुस्लिम देश तय करेगा यहुदियों का भविष्य,जानें ऐसा क्या हुआ की सदमें में आए दुनिया भर के ताकतवर देश
ADVERTISEMENT