होम / Jagannath Rath Yatra 2024: कब निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, जानिए सही डेट और समय-Indianews

Jagannath Rath Yatra 2024: कब निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, जानिए सही डेट और समय-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 24, 2024, 10:34 am IST
Jagannath Rath Yatra 2024: कब निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, जानिए सही डेट और समय-Indianews

Jagannath Rath Yatra 2024

India News (इंडिया न्यूज),Jagannath Rath Yatra 2024: सनातन धर्म में भगवान जगन्नाथ की पूजा पूरी श्रद्धा से की जाती है। बता दें कि ओडिशा राज्य के पुरी नामक कस्बे में स्थित भगवान जगन्नाथ मंदिर में हर साल आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भव्य रथ यात्रा निकाली जाती है। इस दिन भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा विशाल रथों पर बैठकर नगर भ्रमण करते हैं। आइए जानते हैं इस साल भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा कब निकाली जाएगी?

जगन्नाथ रथ यात्रा 2024 का डेट 

वैदिक पंचांग के अनुसार, आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि 07 जुलाई को प्रातः 04:24 बजे प्रारंभ हो रही है और यह तिथि 08 जुलाई को प्रातः 04:59 बजे समाप्त होगी। हिंदू धर्म में उदया तिथि को पूजा और उत्सव के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। इसलिए भगवान जगन्नाथ की भव्य रथ यात्रा 07 जुलाई 2024, रविवार को निकलेगी।

Sonakshi-Zaheer Reception में पहुंचे रेखा-अदिति-सिद्धार्थ, एक्टर की इस हरकत ने जीता दिल -IndiaNews

नगर भ्रमण के बाद कहां जाते हैं भगवान

आपको बता दें कि आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को भगवान जगन्नाथ नगर भ्रमण कर अपनी मौसी के घर गुंडिचा मंदिर जाते हैं और यहां 08 दिन विश्राम करने के बाद वे वापस जगन्नाथ मंदिर लौट आते हैं। इसे बहुड़ा यात्रा के नाम से जाना जाता है। यह यात्रा आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को आयोजित की जाती है। आपको बता दें कि देवशयनी एकादशी से पहले भगवान जगन्नाथ अपने निवास स्थान पर लौट आते हैं और इसके बाद श्री हरि चार महीने के लिए विश्राम करने चले जाते हैं।

अपनी शादी के रिसेप्शन में थिरके Sonakshi-Zaheer, अनिल कपूर के साथ लगाए ठुमके -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT