होम / पूरे महाभारत युद्ध की वजह बन बैठे थे बस ये 5 शब्द…जिनसे मच गया था ऐसा खून-खराबा!

पूरे महाभारत युद्ध की वजह बन बैठे थे बस ये 5 शब्द…जिनसे मच गया था ऐसा खून-खराबा!

Prachi Jain • LAST UPDATED : September 26, 2024, 8:00 pm IST

The Reason Behind Mahabharat Yudh: महाभारत के जुए के खेल में द्रौपदी को हारने के बाद जब उसका चीरहरण हुआ, तो यह घटना महाभारत के युद्ध की कड़ी में एक महत्वपूर्ण मोड़ थी।

India News (इंडिया न्यूज़), The Reason Behind Mahabharat Yudh: द्रौपदी का विवाह पांडवों से हुआ था, और वह महाभारत के युद्ध का एक महत्वपूर्ण कारण मानी जाती हैं। उनके साथ हुई घटनाओं ने न केवल पांडवों की किस्मत को प्रभावित किया, बल्कि कुरुक्षेत्र के युद्ध की भी नींव रखी।

दुर्योधन से द्रौपदी का संवाद

जब द्रौपदी ने दुर्योधन से कहा था, “अंधे का पुत्र भी अंधा,” तो यह एक तिर्यक और कटाक्ष भरा बयान था। इस वाक्य ने दुर्योधन की आत्मा में घुसकर उसे अपमानित महसूस कराया। द्रौपदी का यह बयान उस समय की राजनीतिक और व्यक्तिगत नफरत को उजागर करता है, जिससे दुर्योधन का क्रोध भड़क उठा। यह न केवल दुर्योधन के लिए एक चुनौती थी, बल्कि पूरे कुरुवंश के लिए भी एक संकट की स्थिति उत्पन्न कर दी।

इतने बड़े ब्राह्मण का बेटा लेकिन फिर भी कहलाया असुर…आखिर क्यों रावण को मजबूरी में लेनी पड़ी थी सोने की लंका?

जुए का खेल और चीरहरण

महाभारत के जुए के खेल में द्रौपदी को हारने के बाद जब उसका चीरहरण हुआ, तो यह घटना महाभारत के युद्ध की कड़ी में एक महत्वपूर्ण मोड़ थी। यदि चीरहरण की घटना नहीं होती, तो पांडव दुर्योधन और कौरवों के खिलाफ इतनी तीव्रता से लड़ने के लिए प्रेरित नहीं होते। द्रौपदी के अपमान ने पांडवों को युद्ध के लिए मजबूर किया, जिससे खून की नदियां बहने लगीं।

अंतिम संस्कार में नहीं जलता शरीर का ये अंग…लेकिन फिर कैसे मिल पाती होगी आत्मा को मुक्ति?

निष्कर्ष

द्रौपदी का चरित्र महाभारत में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। उनकी घटनाएं केवल व्यक्तिगत अपमान तक सीमित नहीं थीं, बल्कि उन्होंने सामूहिक संघर्ष और धर्मयुद्ध की नींव रखी। द्रौपदी की मजबूती और साहस ने पांडवों को प्रेरित किया, जिससे अंततः महाभारत की युद्धभूमि तैयार हुई।

इस महारानी ने दान कर दिए थे अपने सभी गहने तब जाकर बन सका था तिरुपति मंदिर, लेकिन इसके पीछे भी छिपी थी एक वजह?

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT