होम / Kalashtami Upay: आज कालाष्टमी के दिन करें ये उपाय, जीवन की सारी परेशानी होगी दूर, कारोबार में होगा लाभ-Indianews

Kalashtami Upay: आज कालाष्टमी के दिन करें ये उपाय, जीवन की सारी परेशानी होगी दूर, कारोबार में होगा लाभ-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : May 30, 2024, 9:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Kalashtami Upay: आज कालाष्टमी मनाई जा रही है। हर माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी मनाई जाती है। कालाष्टमी के दिन भगवान शंकर के भैरव स्वरूप की पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन महादेव के काल भैरव स्वरूप की पूजा करने से जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और आपकी मनोवांछित कामनाएं पूरी होती हैं, तो चलिए जानते हैं कालाष्टमी के दिन कौन से खास उपाय करने से सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

1. अगर आप अपने व्यापार को दूर के शहरों या विदेश में बढ़ाना चाहते हैं। तो उसके लिए आज किसी भी भैरव मंदिर में जाएं और भैरव जी को 125 ग्राम साबुत उड़द चढ़ाएं और चढ़ाने के बाद गिनकर उसमें से 11 उड़द के दाने निकालें और उन्हें एक काले कपड़े में बांधकर अपने कार्यस्थल की तिजोरी में रख दें। साथ ही ध्यान रखें कि कपड़े में दाने रखते समय हर दाने के साथ यह मंत्र पढ़ें। मंत्र है- ॐ ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ॐ।

2. अगर आप अपनी सुख-सुविधाओं में वृद्धि करना चाहते हैं तो इस दिन आपको भैरव जी के सामने मिट्टी के दीये में सरसों के तेल का दीया जलाना चाहिए और दीया जलाते समय आपको दो बार मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ ह्रीं बटुकाय आपद उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ॐ. साथ ही आपको भैरव जी से अपनी सुख-सुविधाओं में वृद्धि के लिए प्रार्थना करनी चाहिए।

3. अगर आपके जीवन में कोई परेशानी है तो उसे अपने जीवन से दूर करने के लिए आज आपको सरसों के तेल में भीगी हुई रोटी लेकर काले कुत्ते को खिलानी चाहिए। रोटी पर तेल लगाते समय आपको भैरव का ध्यान करना चाहिए और मंत्र का 5 बार जाप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ ह्रीं बटुकाय आपद उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ॐ।

4. अगर आपको किसी भी तरह का डर है तो उस डर से मुक्ति पाने के लिए आज आपको भैरव जी के चरणों में काला धागा रखना चाहिए। उस धागे को 5 मिनट के लिए वहीं रहने दें और इस दौरान मंत्र का जाप करें। मंत्र है- ॐ ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारनाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ॐ। 5 मिनट बाद उस धागे को वहां से उठाकर अपने दाएं पैर में बांध लें।

5. अगर आपको अपने बिजनेस पार्टनर से पूरा सहयोग नहीं मिल रहा है, जिसकी वजह से आपके काम पूरे नहीं हो पा रहे हैं। तो आज आपको रोटी में चीनी मिलाकर चूरमा बनाना चाहिए और भैरव बाबा को इसका भोग लगाना चाहिए। इसके साथ ही आपको मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारनाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ॐ। मंत्र का जाप करने के बाद थोड़ा सा चूरमा प्रसाद के रूप में खुद भी खा लें और बचा हुआ प्रसाद दूसरों में बांट दें।

6. अगर आपके जीवनसाथी को कोई परेशानी आ रही है, जिसकी वजह से आप भी परेशान हैं, तो अपनी और अपने जीवनसाथी की परेशानी को दूर करने के लिए आज आपको स्नान आदि करने के बाद भगवान शिव की मूर्ति के सामने बैठकर शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए। शिव चालीसा का पाठ करने के बाद आपको एक बार भैरव के मंत्र का जाप भी करना चाहिए। मंत्र है- ॐ ह्रीं बटुकाय आपद उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ॐ।

7. अगर आपको लगता है कि किसी ने आपके बच्चे पर काला जादू किया है, जिसके कारण आपका बच्चा तरक्की नहीं कर पा रहा है, तो आज एक मुट्ठी काले तिल लें, भैरव बाबा का ध्यान करें और इसे अपने बच्चे के सिर पर सात बार घुमाएं। याद रखें इसे छह बार दक्षिणावर्त और एक बार वामावर्त घुमाएं। घुमाने के बाद उन तिलों को बहते जल के स्त्रोत में प्रवाहित कर दें और तिलों को प्रवाहित करते हुए मंत्र का जाप करें। मंत्र है- ॐ ह्रीं बटुकाय आपद उद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ॐ।

8. अगर आप किसी दुविधा में फंसे हुए हैं और उससे बाहर नहीं निकल पा रहे हैं, तो आज आपको मंदिर में शमी के पेड़ की जड़ में जल और एक सूती धागा चढ़ाना चाहिए। इसके बाद आपको मन ही मन भैरव जी का ध्यान करना चाहिए और उनके मंत्र का जाप करना चाहिए। मंत्र है- ॐ ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ॐ।

9. अगर आपको लगता है कि आपके घर में बहुत ज्यादा नकारात्मकता है, जिसके कारण आपके परिवार के सदस्यों का किसी भी काम में मन नहीं लगता है, तो आज आपको मौली से एक लंबा धागा निकालकर उसमें सात गांठें लगाकर अपने घर के मुख्य द्वार पर बांधना चाहिए। प्रत्येक गांठ बांधते समय मंत्र का जाप करें। मंत्र है- ॐ ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ॐ।

10. अगर आप अपने आर्थिक लाभ में वृद्धि करना चाहते हैं, तो इस दिन स्नान आदि से निवृत्त होकर आपको भैरव जी की विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए और उन्हें जलेबी का भोग लगाना चाहिए। साथ ही उनके मंत्र का जाप भी करें। मंत्र है- ॐ ह्रीं बटुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बटुकाय ह्रीं ॐ।

Hindi Journalism Day: क्यों मनाया जाता हिंदी पत्रकारिता दिवस? भारत में कब छपा पहला हिंदी अखबार, जानिए पूरी जानकारी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पालतू कुत्ते की चमक गई किस्मत, गले में खरीदकर पहना दी 2.5 लाख की चेन
रुद्राक्ष की माला धारण करने के बाद इन 5 बातों का रखें खास ध्यान, नहीं तो फायदे के जगह उठाने पड़ जायेंगे नुकसान!
Sonakshi Sinha ने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर किया खुलासा, शादी के बाद जहीर इकबाल संग अस्पताल जाने पर तोड़ी चुप्पी
Anant-Radhika की शादी से पहले होंगे कई पूजा-पाठ, यंगस्टर पार्टी का भी किया है खास इंतजाम, जानें डिटेल्स
Shani Dev: शनि देव की कृपा चाहिए तो बरसात में करें इन चीजों का दान, होगी सभी मनोकामना पूरी
क्या जानते हैं आखिर क्यों काला है भगवान विष्णु का वर्ण, महाभारत में खुद हनुमान ने बताई थी इसकी वजह!
मुकेश खन्ना ने Sonakshi-Zaheer की शादी किया रिएक्ट, लव जिहाद को लेकर कह डाली ऐसी बात
ADVERTISEMENT