होम / Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के लिए सही कपड़ों का चयन बेहद जरुरी, वरना रास्ता होगा कठिन

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के लिए सही कपड़ों का चयन बेहद जरुरी, वरना रास्ता होगा कठिन

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 22, 2024, 8:35 am IST

Kanwar Yatra

India News (इंडिया न्यूज), Kanwar Yatra 2024: आज सावन का पहला सोमवार हिंदू धर्म में इसका विशेष महत्व होता है इसके साथ ही आज 22 जुलाई से सावन का महीना शुरू होने जा रहा है, इसलिए लोगों ने इसकी तैयारियां भी पूरी कर ली है। सावन के महीने में महादेव की पूजा करने का बहुत ही महत्व है। इसलिए लोग भगवान शिव के मंदिर में जाकर भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए अनुष्ठान करते हैं। मान्यताओं के अनुसार, सावन के महीने में अगर कांवड़ में गंगा जल लाकर महादेव को अर्पित किया जाए तो सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। यही वजह है कि उत्तर भारत में कांवड़ यात्रा का काफी महत्व है। इस यात्रा में शिव भक्त गंगा जल लाते हैं और भगवान शिव शंकर को अर्पित करते हैं। इसमे खास बात यह है कि गंगा नदी कितनी भी दूर क्यों न हो, शिव भक्त यह पूरी यात्रा पैदल ही पूरी करते हैं।

ऐसे में अगर इस पैदल यात्रा के दौरान सही कपड़े न पहने जाएं तो शिव भक्तों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप भी कांवड़ यात्रा पर जा रहे हैं तो सबसे पहले अपने लिए सही कपड़ों का चुनाव जरुर कर लें।

Rampur Road Accident: यूपी के रामपुर में बसों की टक्कर से 3 की मौत, 100 से अधिक लोग घायल

सही कपड़ों का चयन 

यात्रा में सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि आपको कांवड़ यात्रा पैदल ही पूरी करनी है। ऐसे में इस यात्रा के दौरान कॉटन या शिफॉन के कपड़े ही पहनें। इस कपड़े से बने कपड़े आपको गर्मी के मौसम में आराम प्रदान करेंगे। अगर आप मोटे कपड़े पहनते हैं, तो यह आपको गर्मी में परेशान कर सकते हैं।

आरामदायक कपड़े

इस यात्रा के दौरान कभी भी शर्ट न पहनें। ओवरसाइज़्ड टी-शर्ट आपको यात्रा में आराम प्रदान करेंगे। अगर आप फिटिंग वाली शर्ट या टी-शर्ट पहनते हैं, तो यह भी उलझन पैदा कर सकता है।

Aaj ka Rashifal: सावन के पहले दिन मेष, वृषभ और मिथुन समेत इन राशियों की चमकेगी किस्मत, जानें उपाय

जींस से रहें दूर

आपको कांवड़ लेकर मीलों चलना होगा। ऐसे में शॉर्ट्स या पजामा पहनकर यात्रा शुरू करें। ये काफी ढीले होते हैं, जिससे आपको चलने में कोई परेशानी नहीं होगी, जबकि जींस आपको कुछ ही समय में परेशान कर सकती है।

टोपी और तौलिया जरूरी

इस भीषण गर्मी में आपको अपने सिर को धूप से बचाने के लिए टोपी की जरूरत पड़ेगी। इसके साथ ही गर्मी में बार-बार अपना चेहरा पोंछने के लिए आपको तौलिया की जरूरत पड़ेगी। ऐसे में यात्रा की शुरुआत से ही ये दोनों चीजें अपने साथ रखें।

जूते सही चुनाव

वैसे तो कांवड़ लेकर आने वाले लोग नंगे पैर ही चलते हैं, लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते तो अपने साथ ऐसे जूते रखें जो आरामदायक हों। कभी भी नई चप्पलें न पहनें, वे आपको परेशान कर सकती हैं।

Union Budget 2024: आज से शुरू हो रहा बजट सत्र, जानें विपक्ष क्यों संसद में हंगामे को है तैयार; इन 10 बड़े बिंदुओं पर डालें नजर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT