होम / Mahabharata: आज भी इस जगह पर मौजूद हैं कर्ण के कवच कुंडल, यहां तक पहुँच नहीं सकता कोई भी!

Mahabharata: आज भी इस जगह पर मौजूद हैं कर्ण के कवच कुंडल, यहां तक पहुँच नहीं सकता कोई भी!

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 22, 2024, 8:19 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mahabharata Karn: महाभारत काल की यूँ तो कई कहानियां हम आजसे पहले भी सुन चुके हैं लेकिन आज भी कई ऐसी कहानियां हैं जिनसे हम अनजान हैं। महाभारत में कई मुख्य पात्र हैं उन्ही में से एक हैं ‘कर्ण’. कर्ण भी महाभारत काल के उन्ही प्रमुख पात्र में से एक हैं। जिनके दान-पुण्य के किस्सा आज भी गली-गली आपको लोगो की जुबान पर सुनने को मिल जायेंगे।

कारण पांडवो के सबसे बड़े भाई थे लेकिन उनकी सबसे सर्वश्रेष्ठ खूबी ये थी कि वह कभी भी किसी की मदद करने से पीछे नहीं हटते थे। वह हमेशा दान किया करते थे और यही उनकी वह खूबी थी जो उन्हें और भाइयो से अलग बनाती थी।’

ये चीज खाने से खुल जाएंगे किस्मत के द्वार, जानें अपनी राशि के हिसाब से क्या खाना होगा आपके लिए बेस्ट?

दुनिया की कोई कीमत नहीं हरा सकती थी कर्ण को

कहा जाता हैं कि कर्ण के पास जो कुंडल और कवच था उसमे इतनी शक्तियां थी की दुनिया की कोई भी ताकत उन्हें हरा नहीं सकती थी। तो वही इन शक्तिशाली कुंडल-कवच को एक बार अर्जुन के पिता और देवराज इंद्र ने भी एक बार एक योजना के तहत उनसे मांग लिया था।

अर्जुन ने जब उनका वध किया था तब कर्ण के पास उनके यही कुंडल और कवच नहीं थे और यही मुख्य वजह थी कि कर्ण को मृत्यु के घात उतरना पड़ गया था। लेकिन फिर भी इंद्रराज स्वर्ग में प्रवेश नहीं कर सके थे क्योंकि उन्होंने कर्ण से वो कुंडल-कवच धोके और नीतियों द्वारा हासिल किये थे। ऐसे में हारकर इन्द्रराज ने इन्हे एक समुन्द्र किनारे छिपा दिया था जिसके बाद से सूर्यदेव और समुन्द्र देव खुद इनकी रक्षा करते हैं।

Mahabharata: आखिर किस श्राप के कारण अर्जुन बन गए थे किन्नर? क्या थी वो बड़ी वजह!

पुरी में छिपे हैं ये शक्तिशाली कवच-कुंडल?

ऐसा कहा जाता हैं कि कवच-कुंडल को पुरी के निकट कोणार्क में छिपाया गया हैं। और कोई भी इस तक ना तो आजतक पहुँच पाया हैं और ना कभी पहुँच पायेगा। क्योकि इसका सीधा-सीधा परिणाम यही निकलेगा की अगर ये किसी के भी हाथ लग जाते हैं तो वह इसका निश्चित ही दुरूपयोग करेगा।

Mahabharata: श्रीकृष्ण ने क्यों किया था अर्जुन के किन्नर पुत्र से विवाह? वजह जान हैरान रह गई थी सभा!

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT