होम / Kartik Month 2023: कल से कार्तिक मास का हो रहा है शुभारंभ, जाने इसका धार्मिक महत्व

Kartik Month 2023: कल से कार्तिक मास का हो रहा है शुभारंभ, जाने इसका धार्मिक महत्व

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 28, 2023, 9:15 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Kartik Month 2023: शरद पूर्णिमा की समाप्ति के साथ ही कार्तिक माह की शुरुआत हो जाती है। कार्तिक माह हिंदू कैलेंडर का आठवां महीना है। यह माह धार्मिक दृष्टि से बहुत-ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इस माह में भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने का विधान है। कार्तिक माह का महत्व इतना है कि जो साधक इस माह में भगवान विष्णु की श्रद्धापूर्वक पूजा-अर्चना करता है, उसकी सभी इच्छाएं पूर्ण होती हैं। साथ ही इस महीने में पवित्र नदी में स्नान, दान, तुलसी पूजा आदि करके भगवान श्री हरि की कृपा प्राप्त की जा सकती है। तो यहां जानिए कार्तिक मास का धार्मिक महत्व।

कार्तिक मास की तारीख

  • इस साल कार्तिक मास की शुरुआत 29 अक्टूबर 2023 से हो रही है।
  • इसका समापन 27 नवंबर, सोमवार के दिन होगा।

कार्तिक माह का धार्मिक महत्व

जानकारी के अनुसार, कार्तिक महीने में सूर्योदय से पहले उठकर किसी पवित्र नदी में स्नान करना बहुत ही पुण्यदायी माना जाता है, इसे कार्तिक स्नान भी कहते हैं। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस माह मंदिर में जागरण, भजन-कीर्तन, दीपदान और तुलसी व आंवले के वृक्ष का पूजन आदि करने से साधक के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं। साथ ही उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है। साथ इस माह में गोवर्धन पूजा, भैया दूज, छठ पूजा, दिवाली और देवोत्थान एकादशी जैसे कई महत्वपूर्ण व्रत-त्योहार किए जाते हैं।

कार्तिक मास की मान्यता

मान्यता है कि कार्तिक मास में भगवान विष्णु मत्स्य के रूप में जल में निवास करते हैं। ऐसे में जो साधक पूरे कार्तिक महीने में सूर्योदय से पहले पवित्र नदी या तालाब में स्नान करता है और दान करता है, उसे बैकुंठ धाम की प्राप्ति होती है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा के दिन ही भगवान शिव ने त्रिपुरासुर राक्षस का वध किया था। साथ ही कार्तिक मास को लेकर ये भी कहा जाता है कि इस दौरान स्वयं देवतागण गंगा में स्नान करने के लिए धरती पर आते हैं। यही कारण है कि कार्तिक मास को हिंदू धर्म में इतना महत्वपूर्ण माना गया है।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT