होम / Karwa Chauth 2023: व्रती महिलाएं चांद की पूजा के बाद खाने की थाली में परोसें ये स्पेशल चीजें

Karwa Chauth 2023: व्रती महिलाएं चांद की पूजा के बाद खाने की थाली में परोसें ये स्पेशल चीजें

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : October 27, 2023, 9:12 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Karwa Chauth 2023 Special Food: करवा चौथ का त्योहार आने ही वाला है। ये त्योहार 1 नवंबर को मनाया जाएगा। इसमें महिलाएं अपने पति के लिए निर्जला व्रत रखती हैं और शाम को चांद देखने के बाद ही व्रत खोलती हैं। बता दें कि हिंदू धर्म में इस त्योहार को बहुत ही धूम-धाम से मनाया जाता है। कोई भी भारतीय त्योहार बिना पकवानों के अधूरा रहता है। बात करें करवा चौथ व्रत की तो चांद की पूजा करने के बाद व्रती महिलाएं भी खाना खा लेती हैं। अब ऐसे में इस दिन का डिनर स्पेशल होना तो बनता ही है। तो यहां जानिए कि इस दिन आप खाने में किन स्पेशल चीजों को बना सकते हैं।

मटर पनीर

वहीं सब्जी में आप मटर पनीर बनाकर खा सकते हैं। मटर पनीर बनाने में आसान और खाने में बेहद लजीज लगती है। ऐसे में इस बार करवा चौथ पर अपने पति का दिल जीतने के लिए मटर पनीर की सब्जी को मेनू में जरूर शामिल करें।

मटर पुलाव

वहीं आप सादे चावल की जगह इस बार कुछ अलग तरीके से इनको पकाएं। चावल में जीरे का तड़का लगाएं और हरी मटक डालकर मटर पुलाव तैयार करें। ये खाने में स्वादिष्ट लगेगा और मटर पनीर की सब्जी के साथ बिल्कुल परफेक्ट हैं।

रायता

इस बात आप अपने रायते में भी थोड़ा चेंज लाएं। बूंदी या खीरे की जगह इस बार मिक्स वेज रायते को बनाएं। इसको बनाना बेहद आसान है। बस खीरा, प्याज, गाजर और अपनी पसंदीदा सब्जियों को काटकर दही में मिलाएं और जीरा का तड़का लगाकर सर्व करें।

खीर

मीठे में आर चावल की खीर बना सकते हैं। इसको बनाना बहुत आसान होता है। दूध में आपको भीगे हुए चावल डालकर पकाने हैं और फिर इसमें ड्राई फ्रूट्स और शक्कर डालकर पका लेना है। करवा चौथ का व्रत पूरा करने के बाद पति के साथ स्पेशल डिनर में चावल की खीर का मजा जरूर लें।

पूरी

वहीं इन सबके साथ बनाएं आटे की पूरी। लेकिन इस बार थोड़ा अलग स्टाइल में। आटे में थोड़ा सा तेल, नमक, लाल मिर्च और अजवाइन को डालकर आटा गूंथे। पूरी खस्ता बनेंगी और खाने में बेहद स्वादिष्ट लगेगी।

 

Read Also:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Shriya Saran: ये एक्ट्रेस है क्लासिकल डांस में माहिर, बड़े पर्दे पर अजय देवगन की बीवी का निभाया था रोल-Indianews
Shekhar Suman ने अपने बेटे आयुष की मौत के बाद बंद किया मंदिर, घर से हटाई भगवान की मूर्तियां -Indianews
Irfan Pathan: हार्दिक की कप्तानी पर सही सवाल उठाए गए थे! इरफान ने पंड्या के खिलाफ में कही ये बड़ी बात-Indianews
बिग बॉस 7 फेम Sofia Hayat का इंस्टाग्राम अकाउंट हुआ हैक, मिल रहीं थी यह चौंकाने वाली चेतावनियां -Indianews
Agra: प्रिंसिपल ने महिला टीचर को स्कूल देरी से आने पर पीटा, वीडियो वायरल-Indianews
Nijjar Murder Case: नहीं बाज आ रहा कनाडा, फिर से निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर मढ़ा-Indianews
कॉकटेल के लिए बेस्ट हैं Sara Ali Khan की ये काली साड़ी, कीमत कर देगी जेब में छेद -Indianews
ADVERTISEMENT