होम / Ganesh Chaturthi 2024: बप्पा की तैयारी में न रह जाए कोई कमी, अभी से ही जान लें पूजा सामग्री

Ganesh Chaturthi 2024: बप्पा की तैयारी में न रह जाए कोई कमी, अभी से ही जान लें पूजा सामग्री

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 2, 2024, 11:10 am IST

Ganesh chaturthi

India News (इंडिया न्यूज़), Ganesh Chaturthi 2024: भगवान गणेश की पूजा का हिंदू धर्म में सबसे ज्यादा महत्व है। सभी देवताओं में भगवान गणेश प्रथम पूजे जाने वाले देवता कहा गया हैं। भगवान गणेश के भक्त गणेश चतुर्थी के त्योहार का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इसीलिए गणेश विसर्जन के समय भक्त बप्पा को विदाई देते हुए भक्त काफी भावुक भी हो जाते हैं।

इसी तिथि को भगवान गणेश का जन्म

पंचांग के अनुसार हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है। पौराणिक मान्यताओं और कथाओं के अनुसार इसी तिथि को भगवान गणेश का जन्म हुआ था। इसलिए इस त्यौहार को पूरे देश में बप्पा के जन्मोत्सव के रूप में काफी धूमधाम से मनाया जाता है।

2024 में गणेश चतुर्थी कब है

इस साल गणेश चतुर्थी 07 सितंबर 2024 को है। इस दिन भगवान गणेश की विशेष पूजा की जाती हैं। मंदिरों और पंडालों में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की जाती है। वहीं, कई लोग घर पर भी भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित करते हैं। इस तरह 10 दिनों तक धूमधाम से गणेश उत्सव मनाने के बाद गणपति विसर्जन किया जाता है। इस साल गणेश विसर्जन 17 सितंबर 2024 को किया जाएगा।

आज इन दो राशियों पर माता लक्ष्मी होंगी मेहरबान, कुछ को रहना होगा सावधान, जानें क्या कहता है आपका भाग्य 

गणेश उत्सव की तैयारी कैसे करें?

गणेश उत्सव पूरे 10 दिनों तक मनाया जाता है और लोग इसकी तैयारी कई दिन पहले से ही शुरू कर देते हैं। आइए आपको बताते हैं कि गणेश उत्सव की तैयारी कैसे करनी चाहिए? भगवान गणेश की मूर्ति लाने से पहले घर की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए। मूर्ति की स्थापन घर की उत्तर-पूर्व दिशा सबसे अच्छी होती है। इस दिशा के पास गंगाजल छिड़क कर इसे शुद्ध करें। मूर्ति को ऊंचे स्थान पर रखें। इसके लिए लकड़ी का स्टूल या टेबल रखें और उसे भी साफ कर लें। जिसके बाद स्टूल पर बिछाने के लिए साफ पीला कपड़ा रखें। इसके साथ ही आप मूर्ति स्थापित करने के आसपास कुछ सजावट भी कर सकते हैं। जैसे दीवारों पर स्वास्तिक या ओम आदि के स्टिकर लगाना, रंगोली बनाना, फूलों से सजाना, दरवाजे पर तोरण लगाना आदि।

गणेश पूजा सामग्री सूची

गणेश पूजा के दौरान कई तरह की सामग्रियों की आवश्यकता होती है और इनके बिना पूजा पूरी नहीं होती। इसलिए आपको ये चीजें पहले से ही जुटा लेनी चाहिए, ताकि आपकी पूजा अच्छे से संपन्न हो जाए। आइए आपको गणेश पूजा में इस्तेमाल होने वाली महत्वपूर्ण सामग्रियों के बारे में बताते हैं। चौकी, पीला और लाल कपड़ा, मूर्ति, सुपारी, लड्डू, मोदक, दूर्वा, पान के पत्ते, नारियल, मौसमी फल, धूपबत्ती, माचिस, सिंदूर, फूल, कलश, माला, आंखें, कपूर, हल्दी आदि।

Disclaimer: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है। पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Aaj Ka Panchang: आज भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि, जानें कैसा रहेगा आपके लिए आज का दिन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

इस मुस्लिम देश में क्रब से लाश निकालकर पहनाते हैं कपड़ें, इसके पीछे की कहानी जान उड़ जाएंगे होश
140 करोड़ भारतीयों से झूठ बोला? विनेश फोगाट पर सबसे बड़ा खुलासा, हरीश साल्वे के दावे ने मचाई सनसनी
Taj Mahal: ताजमहल को खतरा! मुमताज-शाहजहां की कब्र का देखी ऐसा हाल, मच गया हड़कंप
कौन है दुनिया को डराने वाले ‘मॉडर्न नास्त्रेदमस’ है? 4 भविष्यवाणियां हो चुकी है सच, अब दे दी 1 और चेतावनी
दिल्ली की सड़क पर दिखा अजब गजब नजारा, वीडियो देख एक यूजर ने पूछा भाई पेट्रोल खत्म हो गया तो…
Rajasthan News: भारी बारिश से फसलें हुई बर्बाद, सरकार करेगी नुकसान की भरपाई
शेख हसीना को अब किसका सताने लगा डर? लीक कॉल से सामने आ गया Bangladesh को लेकर फ्यूचर प्लान!
ADVERTISEMENT