होम / Maana Village: भारत का वो गांव जहां से स्वर्ग गये थे पांडव, सर्दियों में ढक जाता है बर्फ

Maana Village: भारत का वो गांव जहां से स्वर्ग गये थे पांडव, सर्दियों में ढक जाता है बर्फ

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 12, 2024, 1:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Maana Village: क्या आपको पता है कि पांडव कहां से स्वर्ग गए थे? वह गांव कहां है और उस गांव की अब क्या हालत है? दरअसल, पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, पांडवों ने स्वर्ग जाने के लिए उत्तराखंड के माणा नाम के गांव को चुना था। यहीं से पांडव स्वर्ग गए थे। यह गांव बेहद खूबसूरत है और पर्यटक यहां घूमने आते हैं। पौराणिक ग्रंथ इसको लेकर बताते हैं कि माणा गांव से ही पांडवों ने स्वर्ग की यात्रा की थी। यह खूबसूरत और मशहूर गांव उत्तराखंड के चमोली जिले में है। माना जाता है कि जब पांडव स्वर्ग जा रहे थे तो माणा गांव से निकलते समय एक कुत्ता भी उनके साथ यात्रा में शामिल हो गया। सभी पांडव सशरीर स्वर्ग जाना चाहते थे, लेकिन केवल युधिष्ठिर ही गए। ऐसा कहा जाता है कि, युधिष्ठिर के साथ जो कुत्ता था वह वास्तव में यमराज थे।

Career in Gaming: कंटेंट क्रिएटर Gaming, Sports में बनाएं अपना करियर, भारत सरकार का मिलेगा सपोर्ट

 चीनी सीमा से 24 किमी दूर है भारत का यह पहला गांव

बता दें कि, इस गांव को अब भारत का पहला गांव कहा जाता है। इससे पहले इसे भारत का आखिरी गांव कहा जाता था। लेकिन मोदी सरकार के दौरान इसे भारत के पहले गांव का नाम दिया गया। माणा गांव चीनी सीमा से महज 24 किलोमीटर दूर है। यह गांव बद्रीनाथ धाम से आगे है। इस गांव की खूबसूरती देखने के बाद आप कहेंगे कि यह स्वर्ग से कम नहीं है। बद्रीनाथ धाम से इस गांव की दूरी मात्र 3 किमी है। यह गांव समुद्र तल से 3219 मीटर की ऊंचाई पर है।

गर्मियों में जम जाता है बर्फ

माणा गांव सरस्वती नदी के तट पर मौजुद है। यह गांव हिमालय की पहाड़ियों से घिरा हुआ है। गांव के चारों ओर आपको बर्फ से ढका हिमालय दिखाई देगा। गर्मियों में लोग इस गांव में रहते हैं और सर्दियों में लोग निचले इलाकों में आ जाते हैं। इसका कारण यह है कि सर्दियों में यह पूरा गांव बर्फ से ढक जाता है और यहां कई फीट ऊंची बर्फ जमा हो जाती है।

बच्चों की वजह से Boney Kapoor ने घटाया 15 किलो वजन, जान्हवी-अर्जुन ने बनाया प्रेशर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.