होम / Career in Gaming: कंटेंट क्रिएटर Gaming, Sports में बनाएं अपना करियर, भारत सरकार का मिलेगा सपोर्ट

Career in Gaming: कंटेंट क्रिएटर Gaming, Sports में बनाएं अपना करियर, भारत सरकार का मिलेगा सपोर्ट

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 12, 2024, 12:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Career in Gaming: आज के समय में करियर के लिए कई नए सेक्टर खुल गए हैं, जिसके लिए युवाओं के पास कई विकल्प भी रहते हैं। उन्हीं मे से एक है सोशल मीडिया, सोशल मीडिया युवाओं को एक नई राह पर ले जा रहा है, जिसकी सराहना भारत सरकार भी कर रही है और सरकार इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए हर तरह से मदद के लिए आगे आ रही है। आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते गुरुवार को देश के कुछ बड़े गेमर्स से मुलाकात की और उन्हें इस क्षेत्र में करियर बनाने में मदद करने का वादा भी किया है।

गेमिंग क्षेत्र में युवाओं की रुचि 

वो दिन अब गया जब युवाओं को केवल कुछ ही क्षेत्रों में काम करने का अवसर मिलता था। युवा अब आईआईटीएन, डॉक्टर आदि क्षेत्रों के अलावा नए क्षेत्रों में करियर तलाश रहे हैं और यह बहुत अच्छी बात है, इसमें सरकार की भी भागीदारी है। ऐसे में अगर आप कुछ बोरिंग नहीं करना चाहते हैं, तो आपके लिए गेम्स या स्पोर्ट्स या सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर में यह एक अच्छा करियर विकल्प है। पीएम मोदी ने देश के बड़े गेमर्स के साथ बातचीत कर युवा गेमर्स को इसमें करियर बनाने के लिए प्रेरित भी किया है।

India News Rameshwaram cafe blast: रामेश्वरम कैफे ब्लास्ट मामले में NIA को बड़ी सफलता, बंगाल से हमलावर गिरफ्तार

50 फीसदी गेमर्स की उम्र 18 से 30 वर्ष

बता दे कि, साल 2022 में जारी स्टेट ऑफ इंडिया गेमिंग रिपोर्ट में कहा गया था कि करीब 5.68 करोड़ गेमर्स हैं और 50 फीसदी 18 से 30 साल की उम्र के हैं। इस साल फरवरी में जारी एक अन्य डिजिटल 2024 इंडिया रिपोर्ट में उल्लेख किया गया था कि, भारत में सोशल मीडिया का उपयोग करने वाले लोगों की औसत आयु 28.4 वर्ष है। इनमें से ज्यादातर लोग 20 से 24 साल की उम्र के हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, इस साल देश में 21.1 करोड़ मतदाता 18 से 29 साल की उम्र के हैं। साल 2019 के बाद से देश में 18 से 29 साल की उम्र के 2 करोड़ युवा मतदाता जुड़ गए हैं।

अपनी लव लाइफ को लेकर शर्मिंदा हैं Kartik Aaryan, एक्स गर्लफ्रेंड को लेकर कही ये बात

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या आपके फोन में चल रहा Fake App हैं? ऐसे करें असली-नकली की पहचान-Indianews
Airtel के 37 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए खुशखबरी, 84 दिन के लिए फ्री मिल रही है ये सर्विस-Indianews
Pakistan: गिलगित-बाल्टिस्तान में बस के खाई में गिरने से 20 लोगों की मौत, 21 अन्य घायल- Indianews
Boris Johnson: बोरिस जॉनसन भूल गए फोटो पहचान पत्र, मतदान केंद्र छोड़कर चले गए -India News
Noise Pop Buds सिंगल चार्ज में चलेगा 50 घंटे, भारत में हुआ लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स- Indianews
Mount Everest: माउंट एवरेस्ट को लेकर नेपाल के सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, चढ़ाई परमिट की सीमा तय करने का दिया आदेश -India News
Delhi High Court: शादीशुदा वयस्कों के बीच सहमति से बने यौन संबंध गलत नहीं, रेप केस में हाईकोर्ट का बड़ा फैसला-Indianews
ADVERTISEMENT