होम / कलयुग से इतने दिन पहले शुरू हुआ था महाभारत का युद्ध, जानें सब कुछ

कलयुग से इतने दिन पहले शुरू हुआ था महाभारत का युद्ध, जानें सब कुछ

Prachi Jain • LAST UPDATED : July 15, 2024, 3:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mahabharat & Kalyug: महाभारत युद्ध का विवरण महाभारत महाकाव्य में मिलता है, जो एक प्राचीन भारतीय ऐतिहासिक ग्रंथ है। यह युद्ध कलयुग से लगभग 5000 वर्ष पहले हुआ था। इस युद्ध के बारे में कई प्रमुख कथाएं हैं और इसके विशेष प्रसंग बहुत प्रसिद्ध हैं। महाभारत के अनुसार, यह युद्ध कुरुक्षेत्र में लड़ा गया था, जो कीर्तिपुरी नाम से भी जाना जाता है। इस युद्ध का मुख्य कारण था कि कौरव और पांडव नामक दो वंशजों के बीच संघर्ष था जो कौरवों के राजा धृतराष्ट्र और पांडवों के पालक राजा धृतराष्ट्र के पुत्रों के बीच था।

पांडवों का वंश धर्मराज युधिष्ठिर, भीम, अर्जुन, नकुल और सहदेव से बना था, जबकि कौरवों का वंश उनके प्रियदर्शन, दुर्योधन, दुशासन और अन्य बंधुओं से बना था। युद्ध में शास्त्रों का पालन किया गया, जिसमें धर्मयुद्ध का अत्यधिक महत्व था।

46 साल बाद खोला गया जगन्नाथ मंदिर का खजाना, कितना सोना और क्या-क्या मिला?

इस युद्ध में भगवान श्रीकृष्ण ने अर्जुन को भगवद् गीता का उपदेश दिया, जो धर्म और कर्म के महत्व को समझाती है। युद्ध के परिणामस्वरूप, पांडवों की विजय हुई और धर्मराज युधिष्ठिर को कुरुक्षेत्र का राजा बनाया गया। युद्ध के दौरान बहुत से वीर और महानुभाव भी शहीद हो गए और इसे भारतीय समाज और संस्कृति का एक महत्वपूर्ण घटना माना जाता है।

लेकिन वही महभारत के बारे में सुनते समय बहुत लोगो के मन में एक सवाल ज़रूर उठता हैं कि। महाभारत का युद्ध आखिर कब हुआ था? चलिए आज हम आपकी ये सवाल भी हल किये देते हैं।

दुर्योधन की पत्नी भानुमति ने आखिर क्यों इस पांडव संग रचाई थी शादी? जानें वजह

कलयुग से इतने वर्ष पहले हुआ था महाभारत का युद्ध

अब सबसे पहले महान विद्वान् आर्य भट्ट की माने तो महाभारत का युद्ध 22 नवम्बर 3137 ईसा पूर्व में हुआ था। तो वही कुछ अन्य ज्योतिषाचार्यो का दांवा हैं कि महाभारत का युद्ध कलयुग की शुरुआत से ठीक 6 माह पूर्व मार्गशीर्ष शुक्ल 14 को आरम्भ हुआ था।

इन राशियों वाले लोग होते हैं ‘Red Flag’, अपने गुस्से पर नहीं रख पाते हैं काबू!

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारियों का हम यह दावा नहीं करते कि ये जानकारी पूर्णतया सत्य एवं सटीक है।पाठकों से अनुरोध है कि इस लेख को अंतिम सत्य अथवा दावा न मानें एवं अपने विवेक का उपयोग करें। इंडिया न्यूज इसकी सत्यता का दावा नहीं करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT