होम / Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के व्रत में खाएं ये 4 फूड, सेहत के लिए होंगे फायदेमंद

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के व्रत में खाएं ये 4 फूड, सेहत के लिए होंगे फायदेमंद

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 8, 2024, 12:58 pm IST
ADVERTISEMENT
Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि के व्रत में खाएं ये 4 फूड, सेहत के लिए होंगे फायदेमंद

महाशिवरात्रि के व्रत में खाएं ये 4 फूड, सेहत के लिए होंगे फायदेमंद

India News (इंडिया न्यूज),Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि का त्योहार आज यानी 8 मार्च को मनाया जा रहा है। भगवान शिव का प्रमुख त्योहार पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। शिव भक्तों के लिए यह त्योहार बहुत बड़ा है। इस दिन व्रत भी रखा जाता है। मान्यता है कि इस दिन व्रत रखने से भगवान शंकर से मांगी गई मनोकामना पूरी होती है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, व्रत के दौरान भी अपना ख्याल रखना जरूरी है।

मोहिनी डोंगरे, वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ, नारायणा अस्पताल, गुरुग्राम: बेशक, उपवास हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है लेकिन किसी को स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह नहीं होना चाहिए। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि व्रत के दौरान क्या खाएं, ताकि हमारे शरीर की ऊर्जा बरकरार रहे। आइए स्वास्थ्य विशेषज्ञों से जानने की कोशिश करते हैं कि व्रत के दौरान क्या खाना चाहिए।

फल

मोहिनी डोंगरे का कहना है कि व्रत के दौरान फल खा सकते हैं। इन्हें खाने से शरीर की एनर्जी बरकरार रहती है। इन्हें खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है। व्रत के दौरान आप केला, संतरा, सेब और अंगूर जैसे फल खा सकते हैं।

रस

महाशिवरात्रि पर व्रत रखने वाले भक्त फलों का जूस भी पी सकते हैं। इससे उन्हें कमजोरी महसूस नहीं होगी। जूस पीने से आपका शरीर पूरे दिन एक्टिव रहेगा। इसके साथ ही ये शरीर को हाइड्रेट रखने का भी काम करते हैं। इसके अलावा आप नारियल पानी भी पी सकते हैं।

सूखे मेवे

सूखे मेवों को ऊर्जा का स्रोत माना जाता है। इनमें विटामिन, खनिज और फाइबर समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्हें खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी। व्रत के दौरान आप अपनी डाइट में बादाम, काजू, किशमिश या मखाना शामिल कर सकते हैं।

कुट्टू का आटा

व्रत के दौरान आप अपनी डाइट में कुट्टू के आटे से बनी चीजों को शामिल कर सकते हैं। आप व्रत वाली आलू की सब्जी को कुट्टू की पूड़ी या पकौड़े के साथ खा सकते हैं। ध्यान रखें कि व्रत के दौरान इन चीजों को बनाते समय सेंधा नमक का ही इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT