होम / Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को क्यों चढ़ाते है भांग और धतूरा? जाने इसकी वजह

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को क्यों चढ़ाते है भांग और धतूरा? जाने इसकी वजह

Nishika Shrivastava • LAST UPDATED : March 7, 2024, 8:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mahashivratri 2024, Bhang and Dhatura: हर साल फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी पर महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है। मान्यता के अनुसार, इस तिथि पर भगवान शिव और देवी पार्वती का विवाह हुआ था। यही कारण है कि हिंदू धर्म में इस दिन का विशेष महत्व है। बता दें कि इस साल यह पर्व 08 मार्च 2024 को मनाया जाएगा। ऐसे में जानिए कि भगवान शिव पर भांग और धतूरा चढ़ाने का क्या महत्व है।

ये है पौराणिक कथा

यह भी पढ़े: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर उपवास के दौरान खाएं साबूदाने की खीर, एनर्जेटिक रहने के लिए है बेस्ट ऑप्शन

पौराणिक कथा के अनुसार, जब देवताओं और असुरों के बीच अमृत की प्राप्ति के लिए समुद्र मंथन हुआ तो, इस दौरान विष भी उत्पन्न हुआ। यह विष इतना भयानक था कि इस विष की अग्नि से दसों दिशाएं जलने लगीं। तब भगवान शिव ने इस विष का पान किया, ताकि इस विष से प्रकोप से सभी को बचाया जा सके। इस विष का प्रभाव इतना अधिक था कि इसके कारण से शिव जी का गला नीला पड़ गया और वो अचेत हो गए। इस स्थिति को देखकर समस्त देव व दानव चिंतित हो गए।

तब भगवान श‌िव के स‌िर से हालाहल की गर्मी को दूर करने के लिए उनके सिर पर धतूरा और भांग रखा गया, जिससे विष शांत हुआ। माना जाता है कि तभी से भगवान शिव को भांग और धतूरा चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है।

यह भी पढ़े: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर सिंघाड़े के आटे की बनाएं स्पेशल बर्फी, जाने बनाने की विधि

भांग और धतूरा अर्पित करने का अर्थ

भांग और धतूरा की प्रकृति कड़वी या फिर जहरीली होती है, जिस कारण मन में यह सवाल उठता है कि शिव जी पर ये चीजें क्यों अर्पित की जाती हैं। असल में भगवान शिव पर भांग और धतूरा अर्पित करने का अर्थ है कि हम अपनी सभी बुराईयां जैसे मन की कड़वाहट आदि का त्याग कर रहें हैं। ऐसे में भगवान को यह चीजें अर्पित कर हम स्वयं को निर्मल करने का संकल्प लेते हैं।

यह भी पढ़े: Mahashivratri 2024: अगर आप भी पहली बार रख रहें हैं महाशिवरात्रि का व्रत, तो जान लें इससे जुड़े ये जरूरी नियम 

भांग और धतूरा अर्पित करने का ज्योतिषीय कारण

शिवलिंग पर धतूरा अर्पित करने के पीछे ज्योतिषीय कारण भी माना जाता है, जिसके अनुसार धतूरे को राहु का कारक माना गया है। ऐसे में भगवान शिव पर धतूरा अर्पित करने से राहु से संबंधित दोष जैसे कालसर्प, पितृदोष आदि से छुटकारा मिल सकता है। महाशिवरात्रि पर आप शिवलिंग पर भांग और धतूरा अर्पित करके कई गुना फल प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े: Mahashivratri 2024: 8 या 9 किस दिन मनाई जाएगी महाशिवरात्रि? जानें पूजा का समय, इतिहास और महत्व

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chabahar Port Pact: ईरान के साथ 10 साल के चाबहार बंदरगाह समझौते पर हस्ताक्षर करेगा भारत, जानें इससे जुड़े अहम डीटेल- indianews
Delhi Politics: राजनीतिक पार्टियों की वादाखिलाफी, आज भी पूर्ण राज्य का दर्जा को तरस रही दिल्ली-Indianews
Migraine: सिरदर्द को ना करे नज़र अंदाज़ हो सकता है माइग्रेन, हार्टअटैक जैसे रोग का बढ़ सकता है खतरा
RCB की जीत पर Anushka Sharma ने मनाया जश्न, ऑनलाइन वीडियो हुआ वायरल – Indianews
Air Polluation: बढ़ते प्रदुषण के बीच करे इन सुपरफूड का सेवन, हो जायेंगे रोगमुक्त-Indianews
इस साल हो सकता है प्रमोशन या इंक्रीमेंट, जानिए क्या कहते हैं 13 मई को जन्मे लोगों के सितारे
Temples for Moksha: देश के इन 4 मंदिरों में मिलता है मोक्ष! यहां जानें क्या है मान्यता- indianews
ADVERTISEMENT