होम / Mahashivratri: भगवान महाकाल के अगले लगातार 44 घंटे होंगे दर्शन, देखें पूरे पूजन का शेड्यूल

Mahashivratri: भगवान महाकाल के अगले लगातार 44 घंटे होंगे दर्शन, देखें पूरे पूजन का शेड्यूल

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 8, 2024, 4:29 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mahashivratri: पूरे देश में आज यानी 8 मार्च को महाशिवरात्रि मनाई जा रही है। बाबा विश्वनाथ की नगरी से लेकर माकाल की नगरी उज्जैन तक भक्त बाबा के दर्शने के लिए उमड़े हुए हैं। भक्तों के दर्शन के लिए भगवान महाकाल के दरवाजे रात 2:48 बजे ही खोल दिया गया। लोग अब से लेकर अगले दो दिन करीब 44 घंटे बाबा के दर्शन कर सकेंगे।

महाकाल के पूजन की शेड्यूल
भस्म आरती- रात 2:30 बजे
दद्योदन आरती- सुबह 7.30 से 8.15 बजे तक
भोग आरती- सुबह 10.30 से 11.15 बजे तक
संध्या आरती- शाम 5.30 बजे
महापूजन- रात 10.30 बजे के बाद

ये भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को क्यों चढ़ाते है भांग और धतूरा? जाने इसकी वजह

विश्वनाथ की नगरी में भी धूम

वहीं बाबा विश्वनाथ की नगरी वाराणसी में भक्तों का तांता लगा हुआ है। बनारस में गुरुवार, 7 मार्च को ही करीब 2 लाख श्रद्धालु महादेव के दर्शन करने पहुंचे। बता दें, बाबा का दरबार भी अगले लगभग 36 घंटे से ज्यादा समय तक खुला रहेगा। ऐसा अनुमान लगाया गया है कि बाबा के दर पर करीब 10 लाख भक्तों आ सकते हैं। आज काशी में महादेव के विवाह के अवसर पर भव्य बारात निकलेगी।

उधर, बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर में भव्य तैयारी की गई है। भोलेनाथ के दर्शन के लिए लोग बाबा बैद्यनाथ धाम भी पहुंचने लगे हैं। गुरुवार 7 मार्च की शाम से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी है।

महादेव बनेंगे दूल्हा

पौराणिक कथाओं के मुताबिक, महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव का विवाह हुआ था। इस दिन महादेव दूल्हा होते हैं। इस लिए इस दिन बाबा के पूजन पर विशेष लाभ होता है। भक्त मंदिरों के पट लने से लेकर बंद होने तक महादेव का जलाभिषेक करते हैं। भांग-धतुरा, बेर और बेलपत्र बाबा को चढ़ाते हैं।

ये भी पढ़ें- Maha Shivratri 2024: महाशिवरात्रि की धूम, नाहन में भूत पिशाचों के साथ निकाली गई शिव बारात 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT