होम / Margashirsha Pradosh Vrat 2023:  आज है प्रदोष व्रत, भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय; जानें शुभ मुहूर्त

Margashirsha Pradosh Vrat 2023:  आज है प्रदोष व्रत, भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए करें ये उपाय; जानें शुभ मुहूर्त

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 10, 2023, 9:49 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Margashirsha Pradosh Vrat 2023: सनातन धर्म में भगवान शिव की उपासना का विशेष महत्व है। शिव की उपासना से परिवारिक कलह से लेकर जीवन से जुड़ी सभी परेशानियां दूर होती है। हिंदु धर्म में एक कई पर्व हैं जो विशेष तौर पर भगवान शिव को समर्पित हैं। इन्हीं पर्वों मे प्रत्येक माह के त्रयोदशी तिथि के दिन प्रदोष व्रत रखा जाता है।

हिंदू मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव की उपासना करने से व्यक्ति को सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। आज शिव की उपासना का विशेष दिन है, यानि 10 दिसंबर 2023, मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि के दिन रवि प्रदोष व्रत रखा जाएगा। इस विशेष दिन पूजा पाठ से अत्यंत लाभ प्राप्त होता है।

क्या है शुभ मुहूर्त

वैदिक पंचाग के अनुसार मार्गशीर्ष मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 10 दिसंबर सुबह 07:13 बजे शुरू होगी और 11 दिसंबर सुबह 07:10 बजे पर समाप्त होगी। कहा जााता है कि प्रदोष व्रत के दिन संध्या काल में भगवान शिव की उपासना का विधान है, जिस वजह से यह व्रत 10 दिसंबर 2023, रविवार के दिन रखा जाएगा। इस दिन प्रदोष काल शाम 05 बजकर 25 मिनट से रात्रि 08 बजे तक रहेगा।

इस विधि से करें पूजा

रवि प्रदोष व्रत के दिन व्यक्ति को सुबह जल्दी उठकर स्नान ध्यान करना चाहिए और सूर्य को अर्घ प्रदान करना चाहिए साथ ही मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध, गंगाजल इत्यादि अर्पित करें और साथ ही भगवान शिव को बेलपत्र, अक्षत, चंदन भी अर्पित करें। इसके अलावा संध्या काल में विधि-विधान से भगवान शिव की उपासना करें। साथ ही भगवान शिव के स्त्रोत का पाठ जरूर करें। इस शुभ अवसर पर भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक जरूर करें। पूजा के अंत में भगवान शिव की आरती करें और प्रसाद का वितरण करें।

 

यह भी पढ़ेंः-

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पितरों के नाराज होने पर मिलते हैं ये 5 बड़े संकेत, नज़रअंदाज़ करने पर हो सकता हैं पूरा घर बर्बाद-IndiaNews
Delhi: सिरसपुर अंडरपास में हुए जलभराव में डूबने से दो बच्चों की मौत-Indianews
Rohit Sharma Record: रोहित शर्मा का ऐतिहासिक कारनामा, कप्तानी का यह रिकॉर्ड किया अपने नाम -IndiaNews
कंट्रोल नहीं हो रही Diabetes? तो अपनी डेली लाइफ की इन 5 बुरी आदतों को बदलें -IndiaNews
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की फिर बढ़ी मुश्किलें, 12 जुलाई तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया-IndiaNews
जुलाई में पड़ रहे हैं सावन समेत ये 15 महत्त्वपूर्ण व्रत, जिन्हें करने से आपकी बुरी से बुरी किस्मत भी जाएगी बदल-IndiaNews
Ayodhya: राम पथ पर जलभराव, सड़क धंसने से योगी सरकार ने 6 अफसरों को किया सस्पेंड-Indianews
ADVERTISEMENT