होम / Mewar Festival: झीलों की नगरी में आज से शुरू तीन दिवसीय मेवाड़ फेस्टिवल, आतिशबाजी के साथ होगा समापन

Mewar Festival: झीलों की नगरी में आज से शुरू तीन दिवसीय मेवाड़ फेस्टिवल, आतिशबाजी के साथ होगा समापन

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : April 11, 2024, 11:36 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mewar Festival: देश-दुनिया में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर झीलों की नगरी उदयपुर में आज 11 से तीन दिवसीय मेवाड़ महोत्सव शुरू हो रहा है। इस महोत्सव की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। अब यह महोत्सव कल रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ शुरू होगा। गणगौर के लिए अनूठी पहचान बन चुके उदयपुर में गुरुवार से महोत्सव की शुरुआत होगी। 11 से 13 अप्रैल तक उदयपुर के ऐतिहासिक गणगौर घाट और गोगुंदा में देशी-विदेशी पर्यटकों का भी जमावड़ा देखने को मिलेगा।

आज से शुरू होगा तीन दिवसीय महोत्सव: बता दें इस बार तीन दिवसीय महोत्सव में मेवाड़ के संगीत, नृत्य, संस्कृति और पारंपरिक कला के अलग-अलग रंग देखने को मिलेंगे। मेवाड़ महोत्सव का विपणन केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा उत्सव इंडिया, द लैंड्स ऑफ फेस्टिवल सीरीज में भी किया जा रहा है। ताकि अधिक से अधिक पर्यटक जुट सकें। इस दौरान गणगौर घाट पर सांस्कृतिक संध्या, आतिशबाजी, प्रतियोगिता, मेला आदि आकर्षण का मुख्य केंद्र रहेंगे।

Vicky Jain के एक्टिंग डेब्यू पर क्या बोल गई Ankita Lokhande, पति के काम को लेकर कही ये बात

आतिशबाजी के साथ होगा कार्यक्रम का समापन : महोत्सव के पहले दिन 11 अप्रैल को शाम 4 से 6 बजे तक शहर के विभिन्न समाजों से गणगौर सवारियां गणगौर घाट पर पहुंचेंगी। शाम 6 से 7 बजे तक बंशी घाट से पिछोला के गणगौर घाट तक शाही गणगौर की सवारी मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करेगी। शाम 7 बजे के बाद सांस्कृतिक संध्या एवं आतिशबाजी का आयोजन किया जाएगा। दूसरे दिन 12 अप्रैल को शाम 7 बजे गणगौर घाट पर विदेशी जोड़ों के लिए सांस्कृतिक प्रस्तुतियां और राजस्थानी वेशभूषा प्रतियोगिता होगी। तीसरे दिन 13 अप्रैल को सांस्कृतिक संध्या एवं आतिशबाजी के साथ ग्रामीण हाट मंच बाजार का समापन होगा। प्रतिभागियों को पुरस्कार भी दिये जायेंगे।

पर्यटन उपनिदेशक ने क्या कहा?

गणगौर महोत्सव पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सैना ने बताया कि, उदयपुर की गणगौर अपने आप में काफी प्रसिद्ध है। शाही गणगौर को देखने के लिए देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर से लोग यहां आते हैं। इस बार भी महोत्सव में गणगौर महोत्सव मनाया जाएगा। अतिथियों का स्वागत भी विभिन्न कलाकारों की प्रस्तुतियों से किया जायेगा। विदेशी मेहमानों की प्रतियोगिता जीतने वालों को इनाम भी दिया जाएगा।

IPL 2024: Sanju Samson पर लगा भारी-भरकम जुर्माना, जानिए क्या है वजह

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.