होम / Mithun Sankranti 2024: जाने आज मिथुन संक्रांति पर सिलबट्‌टे की पूजा का ये विशेष महत्व, इतिहास और मान्यताएं–IndiaNews

Mithun Sankranti 2024: जाने आज मिथुन संक्रांति पर सिलबट्‌टे की पूजा का ये विशेष महत्व, इतिहास और मान्यताएं–IndiaNews

Prachi Jain • LAST UPDATED : June 15, 2024, 2:23 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Mithun Sankranti 2024: मिथुन संक्रांति में आज का दिन विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इस दिन सिलबट्‌टे की पूजा का विशेष महत्व है। मिथुन संक्रांति के अवसर पर सूर्य मिथुन राशि में प्रवेश करता है, जिससे यह दिन धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण माना जाता है। आइए इस दिन के खास मौके पर आपको इस त्योहार की कुछ विशेष बातें अथवा मान्यताएं बताए:

सिलबट्‌टे की पूजा का महत्व

Mithun Sankranti 2024

सिलबट्‌टा, जिसे आमतौर पर रसोई में मसालों को पीसने के लिए उपयोग किया जाता है, भारतीय परंपरा में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। मिथुन संक्रांति पर सिलबट्‌टे की पूजा करने का रिवाज इसलिए है क्योंकि इसे समृद्धि और शुभता का प्रतीक माना जाता है। यह पूजा इस मान्यता पर आधारित है कि सिलबट्‌टे की पूजा करने से घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है।

नई शुरूआत का रहेगा ये साल, जानें क्या कहते हैं 15 जून को जन्मे लोगों के सितारे

इतिहास

मिथुन संक्रांति और सिलबट्‌टे की पूजा की परंपरा का इतिहास भारतीय संस्कृति और धार्मिक आस्था से गहराई से जुड़ा हुआ है। इसके पीछे कई प्राचीन मान्यताएं और कथाएं हैं, जो समय के साथ विकसित हुई हैं।

Mithun Sankranti 2024

वैदिक काल: वैदिक काल से ही सूर्य के राशि परिवर्तन को महत्वपूर्ण माना गया है। सूर्य का मिथुन राशि में प्रवेश करना एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है, जिसे मिथुन संक्रांति के रूप में मनाया जाता है। यह दिन कृषि और मौसम से संबंधित परिवर्तन का भी प्रतीक है।

पूजा की विधि

Mithun Sankranti 2024

  1. सफाई: सबसे पहले सिलबट्‌टे को अच्छे से साफ करें।
  2. स्नान: इसे गंगाजल या पवित्र जल से स्नान कराएं।
  3. सिंदूर और हल्दी: सिलबट्‌टे पर सिंदूर और हल्दी लगाएं।
  4. पूजा सामग्री: फूल, धूप, दीपक और नैवेद्य (प्रसाद) अर्पित करें।
  5. मंत्रोच्चारण: पूजन के दौरान विशेष मंत्रों का उच्चारण करें, जिनसे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

चुनौतियों भरा होगा ये साल, जानें क्या कहते हैं 14 जून को जन्मे लोगों के सितारे

सांस्कृतिक महत्व

Mithun Sankranti 2024

सिलबट्‌टे की पूजा करने से यह भी मान्यता है कि इससे गृहणियों की मेहनत और प्रयासों की सराहना होती है और उन्हें सम्मान मिलता है। यह एक प्रतीकात्मक तरीका है यह याद दिलाने का कि रसोई का कार्य भी पूजा के समान है।

फलदायी मान्यताएं

Mithun Sankranti 2024

ऐसा माना जाता है कि इस दिन सिलबट्‌टे की पूजा करने से घर में स्थिरता और समृद्धि आती है। परिवार के सभी सदस्य स्वस्थ और खुशहाल रहते हैं।

मिथुन संक्रांति के इस शुभ अवसर पर सिलबट्‌टे की पूजा करने से न केवल धार्मिक लाभ प्राप्त होते हैं, बल्कि यह हमारी सांस्कृतिक धरोहर को भी संरक्षित करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT